दिलीप कुमार वैष्णव@ आपकी आवाज
कोरबा छत्तीसगढ़-पुलिस अधीक्षक अभिषेक मीणा के दिशा निर्देशन में…
अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री कीर्तन राठौर व नोडल अधिकारी के मार्गदर्शन में विगत दिनों थाना कोतवाली थाना उरगा चौकी मानिकपुर मैं बच्चों के विरुद्ध घटित अपराधों में सतप्रीत कार्यवाही करते हुए आरोपियों के विरूद्ध तीन दिवस के भीतर ही आरोप पत्र प्रस्तुत किया गया है.

जिले के गुम बालक-बालिकाओं को खोजने के लिए पुलिस विभाग द्वारा ऑपरेशन मुस्कान के बाद विशेष अभियान ऑपरेशन तलाश चलाया गया। दिनाक 01/01/ 2020 से लेकर आज दिनांक तकजिला इकाई कोरबा अंतर्गत के सभी थाना चौकियों में गुम हुए 17 बालक एवं 76 बालिकाओं कुल 93 बच्चों में से 17 बालक सहित कुल 22 एवं 72 बालिका सहित कुल 78 बालिकाओं कुल मिलाकर 100 बच्चों को खोज कर उनके माता पिता तक पहुंचाने में कोरबा पुलिस की महत्वपूर्ण भूमिका और सफलता इस वर्ष रही है। नाबालिक बच्चों में से 20 बच्चों को छत्तीसगढ़ राज्य के बाहर अन्य राज्य किस में मध्य प्रदेश से 06 बच्चे, हरियाणा से 02 दो बच्चे, गुजरात से 02 बच्चे, जम्मू कश्मीर से 02 बच्चे, उड़ीसा से 01 बच्चे, पश्चिम बंगाल से 02 बच्चे, राजस्थान से 02 बच्चे, आंध्र प्रदेश से 02 बच्चे, चंडीगढ़ से 01 बच्चे को सकुशल कोरबा पुलिस टीम द्वारा बरामद किया गया है।

इसी प्रकार बालकों के विरुद्ध दर्ज लैंगिक अपराधों के प्रकरणों में पुलिस के संज्ञान में आने पर त्वरित कार्यवाही करते हुए जिले के समस्त थाना/ चौकियों द्वारा अब तक 56 प्रकरणों में 65 आरोपियों को गिरफ्तार करने में कोरबा पुलिस को महत्वपूर्ण सफलता प्राप्त हुई है। व वर्ष 2020 में कोरबा पुलिस टीम द्वारा 209 महिलाओं को विभिन्न छत्तीसगढ़ राज्य के बाहर विभिन्न राज्यों से सकुशल बरामद करने में महत्वपूर्ण सफलता प्राप्त किया गया है। इस प्रकार जिला पुलिस कोरबा महिलाओं एवं बच्चों के विरुद्ध घटित अपराधों एवं प्राप्त शिकायतों के त्वरित एवं संवेदनशीलता के साथ निराकरण करने के लिए प्रतिबद्ध है तथा महिला परामर्श कोरबा द्वारा लगातार इस दिशा में कार्यवाही की जा रही है

हालांकि पुलिस के सामने यह किसी चुनौती से कम नहीं था कि लापता बच्चों को खोजकर निकाला जाए। पुलिस ने इसी साल तक चले अभियान में ही बालक/ बालिकाओं और महिलाओं को दीगर जिलों से खोज निकाला है। प्रदेश में लापता बच्चों का पता लगाने के लिए सुप्रीम कोर्ट के सख्त आदेश पर छत्तीसगढ़ के सभी जिलों में पुलिस लापता बच्चों को खोजने में जुट गई है।

जिला कोरबा में महिलाओं एवं बच्चों के विरुद्ध घटित समस्त अपराधों को अत्यंत गंभीरता एवं संवेदनशीलता के साथ लेकर प्रत्येक प्रकरणों का त्वरित निराकरण किया जा रहा है।जिसके लिए पुलिस अधीक्षक श्री अभिषेक मीणा के दिशा निर्देश में तथा अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक व नोडल अधिकारी श्री कीर्तन राठौर के मार्गदर्शन में विशेष टीम बनाई गई और जिम्मेदारी दी गई। बच्चों को खोजने के लिए थानों से टीमें बनाई गई थी। इस अभियान के दौरान सभी गुमशुदा बच्चों के घरों में जाकर उनके परिजन से मिलकर जानकारी जुटाई गई।