कलेक्टर ने बगीचा विकास खंड के कोरोनटाइन सेंटर का किया निरीक्षण…. मनरेगा के कार्य तालाब गहरी करण और डबरी निर्माण की भी ली जानकारी…

0
12

लाभान्वित किसान बलवीर लकड़ा से योजनाओं के संबंध में कलेक्टर ने ली जानकारी

जशपुरनगर 31 मई 2020/कलेक्टर श्री महादेव कावरे ने आज बगीचा विकासखंड के सन्ना क्षेत्र के लोरो पंचायत में उघान विभाग द्वारा संचालित एफपीओ 65 लाख की लागत से हब निर्माण का निरीक्षण किया। उन्होंने गांव अकरीकोना में उद्यान विभाग के अन्तर्गत नाबार्ड से लाभान्वित किसान बलवीर लकड़ा के खेत का अवलोकन किया। उन्होंने किसान से खेती बाड़ी योजना के बारे में जानकारी ली। किसान ने बताया कि उद्यान विभाग की योजना का लाभ लेकर उन्होंने अपने खेत में मिर्च टमाटर और नाशपाती के साथ आम की खेती करते हैं  जिससे उनको साल में शुद्ध आमदनी हो जाती है। उन्होंने बताया कि अपने खेत में नाशपाती के 55 पौधे लगाए है जिसमें उन्हें एक नाशपाती के पेड़ से औसतन एक हजार की आमदनी हो जाती है। लगभग 55 पौधे से 55 हजार की साल भर में आमदनी हो जाती है।
कलेक्टर ने श्री कावरे ने पोस्ट मैट्रिक छात्रावास सन्ना में बने कोरोटाइन सेंटर सन्ना  का भी निरीक्षण किया और सेटर में दी जानी वाली सुविधाओं के बारे में जानकारी ली। इस सेंटर में 16 लोगों को रखा गया है। जहां शासन की ओर से उन्हें भोजन, पानी चाय एवं नाश्ता की सुविधा दी जा रही। कलेक्टर ने वनविभाग के अन्तर्गत संचालित रानीझूला जहां ईब नदी का उद्गम हुआ है, का भी निरीक्षण किया और जल संरक्षण एवं संवर्धन के लिएए किए जा रहे कार्यों की जानकारी ली। वन मंडलाधिकारी श्री कृष्ण जाधव ने बताया कि जल संरक्षण संवर्धन के लिए कन्ट्रोटेक बोल्डर चेक डेम के साथ ही अन्य निर्माण कार्य जा रहा हैै। उन्होंने ऊपरसैमरा ग्राम में बैसाखिन से आवास योजना की जानकारी ली। निरीक्षण के दौरान ग्राम रोनी में मनरेगा के तहत डबरी निर्माण, तालाब गहरीकरण की जानकारी ली। कलेक्टर ने संबंधित अधिकारियों को अधिकारियो को 15 जून से पहले निर्माण कार्य को पूर्ण करने के निर्देश दिए।
इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री के एस मंडावी, वनमण्डलाधिकारी श्री कृष्ण जाधव, बगीचा एसडीएम रोहित व्यास, सहायक आयुक्त आदिवासी एस के वाहने, उद्यान अधिकारी श्री आर. के. एस. भदौरिया, जनपद सीईओ बगीचा विनोद सिंह  एवं बीईओ बगीचा श्री एम. आर. यादव उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here