कलेक्टर ने ली जीवनदीप कार्यकारिणी समिति की बैठक….जिला अस्पताल में बायोमेडिकल वेस्ट के निपटान के लिए लगाए जाएगा इन्सीनीरेटर मशीन

0
10

जषपुरनगर 30 जून 2020/कलेक्टर श्री महादेव कावरे की अध्यक्षता में कलेक्टोरेट सभाकक्ष में जीवनदीप कार्यकारिणी समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में पुराने एजेण्डा पर विचार-विमर्श करते हुए जीवनदीप समिति की वार्षिक आय एवं व्यय की जानकारी के साथ ही जिला चिकित्सालय में हुए विभिन्न कार्यो के भुगतान राषि के अनुमोदन पर चर्चा हुई। उन्होने कहा कि जीवनदीप समिति द्वारा आवष्यक कार्य के लिए कलेक्टर से अनुमोदन लेने एवं अन्य कार्यो के भुगतान का समिति के सदस्यों के पास अनुमोदन एवं खर्च विवरण की जानकारी प्रेषित करने के निर्देष दिए।
बैठक में कलेक्टर द्वारा जिला चिकित्सालय भवन में जीवनदीप समिति के अंतर्गत लगाए गए उपकरणों, व अन्य मषीनों का अधीकृत एजेंसी के माध्यम से भौतिक सत्यापन कराए जाने एवं कोविड-19 व कोविड केयर सेंटर से निकलने वाले बायोमेडिकल वेस्ट एवं अपषिष्ट पदार्थो के निपटान के लिए जिला अस्पताल में पोर्टेबल इन्सीनीरेटर मषीन स्थापित किये जाने के निर्देष दिए। जिससे लोगों में संक्रमण का खतरा कम हो। उन्होंने जिला चिकित्सालय के समीप स्थित पुराना डीडीआरसी भवन के मरम्मत एवं उन्नयन का कार्य सीएमओ जषपुर को पूर्ण करने के निर्देष दिए। इस अवसर पर सिविल सर्जन डाॅक्टर खाखा ने बताया कि कोरोना महामारी के ईलाज के लिए बनाए गए कोविड केयर सेंटर लाईवलीहुड काॅलेज में निर्बाध विद्युत आपूर्ति के लिए 30 किलोवाॅट का जनरेटर लगाया गया है। उन्होंने बताया कि एनएचएम मद से प्राप् त राषि का उपयोगकोरोना के रोकथाम, नियंत्रण एवं बचाव के लिए आवष्यक सामग्री, उपकरण क्रय करने एवं भवनों में लिपेज सिपेज तथा अन्य आवष्यक चीजों की मरम्मत  के साथ ही कोरोना महामारी से बचाव के लिये लोगों मे जागरूकता लाने के लिए प्रसार कार्यो में उपयोग किया जा रहा है।
बैठक में कलेक्टर द्वारा जिला अस्पताल से निकलने वाले बायोमेडिकल वेस्ट एवं डिस्पोजल को निस्तारी के लिए षहर से बाहर चयनित स्थान का आबंटन करते हुए पचायत से अनापत्ति प्रमाण पत्र प्रदान करने के निर्देष एसडीएम जषपुर को दिए है। जिससे बायोमेडिकल ठोस कचरे एवं अपषिष्ट का उचित प्रबंधन किया जा सके। उन्होंने कोविड केयर सेंटर में रहने वाले मरीजों को मैनु के मुताबिक भोजन प्रदान करने के निर्देष दिए। बैठक में उन्होंने कहा कि सर्पदंष एवं आकाषीय बिजली से बचाव के लिए ग्राम पंचायतों में प्रचार-प्रसार कर विभिन्न माध्यम से लोगों  को जागरूक करने के निर्देष दिए। उन्होंने कहा कि ग्रामीणों को वीडियो एवं अन्य माध्यम से जानकारी देने की बात कही। उन्होंने कहा कि जब भी आकाषीय ब्रजपात हो तो पेड़ के नीचे, बिजली खम्बे के नीचे न खड़े होने की समझाईष देने की बात कही।
इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ श्री के.एस.मण्डावी, डिप्टी कलेक्टर श्री आर.एन पाण्डे, एसडीएम श्री योगेन्द्र श्रीवास, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत जषपुर श्री बसंत बुनकर, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकरी जषपुर श्री पी. सुथार, डीपीएम श्री गनपत कुमार नायक, सिविल सर्जन डाॅक्टर खाखा, डाॅक्टर अनुरंजन टोप्पो, एवं अन्य विभागो के अधिकारी सहित जीवनदीप समिति के सदस्य अजय गुप्ता, निर्मला जांगड़े, योगेष सिंह एवं अन्य सदस्य उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here