आशीष तिवारी आप की आवाज रायपुर

रायपुर। पुष्ट सूत्र से अभी-अभी बड़ी खबर सामने आ रही है. बिलासपुर से दिल्ली उड़ान अगले महीने मार्च की 1 तारीख से ही शुरू हो जाएगी. बता दें कि तीन दिन पहले ही केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से मुलाकात के दौरान ने इसकी घोषणा की है. बीते दिनों सीएम भूपेश बघेल और केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी के बीच छत्तीसगढ़ की एयर कनेक्टिविटी को लेकर लंबी चर्चा हुई थी. मुख्यमंत्री ने रिजनल कनेक्टिविटी स्कीम के तहत बिलासपुर की दिल्ली, मुम्बई और कोलकाता जैसे महानगरों से एयर कनेक्टिविटी की सुविधा देने का आग्रह किया था. उनके आग्रह पर केंद्रीय नागरिक उड्‌डयन मंत्री ने तत्काल ही बिलासपुर से दिल्ली के लिए एयर इंडिया की फ्लाइट शुरू करने की घोषणा की है मुलाकात के दौरान मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बिलासपुर हवाई अड्डे को हाल ही में 3-C VFR श्रेणी में अपग्रेड करने तथा तीन शहरों के लिए विमान सेवा को हरी झंडी देने पर धन्यवाद भी दिया था.

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने रायपुर में कार्गो हब की सुविधा के विकास का अनुरोध किया था. उनका कहना था, रायपुर देश के केंद्र में स्थित हवाई अड्डा है. यहां एयर कार्गो हब बनने से आसपास के दूसरे प्रदेशों काे भी फायदा मिलेगा. बताया गया कि इस प्रस्ताव पर बात बनती दिख रही है. केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के अध्यक्ष को स्थल निरीक्षण कर आवश्यक कार्रवाई के निर्देश दे दिए हैं.

मुलाकात के दौरान मुख्यमंत्री ने अम्बिकापुर और जगदलपुर हवाई अड्‌डों का मामला उठाया था. उन्होंने अम्बिकापुर हवाई अड्‌डे को भी ऑपरेशनल बनाकर एयर कनेक्टिविटी की सिफारिश की वहीं जगदलपुर हवाई अड्डे ने दिल्ली-मुंबई के लिए उड़ान सेवा देने की भी मांग की. जगदलपुर अभी विशाखापट्‌टनम से ही जुड़ा हुआ है.