केन्द्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री शहरी पथ विक्रेता आत्मनिर्भर निधि की शुरूआत

0
8

आशीष तिवारी की कलम से
रायपुर – नगर पालिक निगम रायपुर के अधिकारियों एवं डे-एनयूएलएम में पदस्थ प्रबंधकों ने बताया कि शहरी पथ विक्रेता सड़क किनारे पसरा, रेहडी या ठेला लगाकर अपना व्यवसाय करते हुए आमजन को सस्ते दामों पर रोजमर्रा का सामान उपलब्ध कराते है। इसी से अपना और अपने परिवार का भरण पोषण भी करते है। कोविड-19 संक्रमण काल में लाॅकडाउन अवधि में इन शहरी पथ विक्रेताओं का व्यवसाय काफी प्रभावित हुआ है। जिसे पुनः पटरी पर लाने के लिए केन्द्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री शहरी पथ विक्रेता आत्मनिर्भर निधि (पीएम स्वनिधि) की शुरूआत की गई है। इसमें पथ विक्रेताओं के बीच कार्यरत संगठन NSVI को राष्ट्रीय स्तर पर जवाबदारी दी गयी है छत्तीसगढ़ NSVI के चैयरमैन तथा छत्तीसगढ़ असंगठित कामगार मजदूर काँग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष आलोक पांडेय द्वारा किया जाएगा।
ऐसे पथ विके्रता जिन्हे रोलिंग के लिए अधिकतम 10000 रू. मात्र तक ऋण की आवष्यकता है, उन्हें राष्ट्रीयकृत बैंकों या माईक्रो फाइनेंस कंपनी के माध्यम से ऋण उपलब्ध करवाया जायेगा। यह ऋण केवल 1 साल के लिए होगा। नियमित पुनर्भुगतान करने वाले हितग्राहियों को शासन की ओर से ब्याज अनुदान के रूप में 7 प्रतिषत की छुट दी जायेगी। इस योजना में कोई पूंजीगत अनुदान नहीं है। पूर्णतः पुनर्भुगतान करने वाले हितग्राही को भविष्य में बढाकर ऋण राषि प्रदाय की जायेगी। अधिक से अधिक पथ विके्रताओं को योजना का लाभ दिलवाने का प्रयास किया जायेगा। इच्छुक पथ विके्रता अधिक जानकारी के लिए कार्यालयीन समय में नगर पालिक निगम रायपुर मुख्यालय भवन के कक्ष क्रमांक 411 में संपर्क स्थापित कर सकते है।
अभी वर्तमान में श्री आलोक पाण्डे असंगठित कामगार मजदूर काँग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष हैं तथा NSVI के चेयरमैन भी है। इसलिये केंद्र सरकार की जितनी भी शाखाएं विभाग में रही हैं उस पर असंगठित कामगार के प्रदेश अध्यक्ष एवं NSVI के चेयरमैन आलोक पाण्डे के कार्य को देखते हुए दिल्ली तथा बैंगलोर में इनका सम्मान भी किया गया।
प्रदेश अध्यक्ष एवं NSVI चेयरमैन आलोक पाण्डे जी को पूर्ण रूप से इस कार्य के लिए जिम्मेदारी पूर्वक देखने कहा गया है क्योंकि शुरू से ही आलोक पाण्डे जी द्वारा गरीब, छूटकर व्यापारियों के लिए काम करते हुए उनकी समस्याओं का निवारण करते हुए बेहतर योगदान रहा है।

PAPPU SONI
Latest posts by PAPPU SONI (see all)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here