जशपुर मे लोगों के घरों तक पौधा वितरण वाहन के माध्यम से किया जा रहा है निःशुल्क…. घर बैठे फोन कर निःशुल्क मंगायें वृक्षारोपण के लिए पौधे….

0
6

पौधा रोपण अभियान को सफल बनाने में लोेगों की सहभागिता आवश्यक – कलेक्टर…… अपने घर के आस-पास अधिक से अधिक पौधे लगाकर उनकी देखभाल करने की आम नागरिकों से कलेक्टर ने की अपील

जशपुरनगर 28 जून 2020/ कलेक्टर श्री महादेव कावरे के मार्गदर्शन में जिले को हरा भरा बनाए रखने, पर्यावरण बचाने तथा फलदार पौधे लगाकर नगर को खुशहाल बनाने के दिशा में वन विभाग द्वारा पौधा आपके द्वार योजना का संचालन किया जा रहा है। जिसके माध्यम से जिले के आम नागरिकों को पौधा वितरण वाहनों के माध्यम से पौधा उनके द्वार तक पहुंचाकर निःशुल्क वितरण किया जा रहा है। उन्होने बताया कि विकासखंड जशपुर में निःशुल्क पौधा प्राप्त करने हेतु वनपरिक्षेत्र अधिकारी जशपुर श्री उमेश सिंह मोबाईल नंबर 9424189322, वनपाल श्री विनोद भगत मोबाईल नंबर 7587135301 एवं वनरक्षक श्री लालजीत मोबाईल नंबर 8120804185 से संपर्क कर प्राप्त किया जा सकता है। कलेक्टर श्री कावरे ने पौधा रोपण अभियान में लोगों की सहभागिता को आवश्यक बताते हुए जिले के आम नागरिकों से अपील की है कि वन विभाग द्वारा निःशुल्क एवं घर पहुंच सेवा अंतर्गत पौधा वितरण वाहनों से पौधा अवश्य प्राप्त करे एवं अपने घर के आस-पास पौधे का रोपण कर अच्छे से उनका देखभाल भी करें।
वन परिक्षेत्र अधिकारी जशपुर श्री उमेश ने बताया कि जशपुर विकासखंड 2 पौधा वितरण वाहन के माध्यम आम नागरिकों को निःशुल्क पौधे प्रदान किया जा रहा है। श्री उमेश ने बताया कि पर्यावरण संरक्षण के लिए वृक्षारोपण अभियान में आमजनों की सहभागिता के लिए वन विभाग ने फोन के माध्यम से घर पर ही निःशुल्क पौधे उपलब्ध कराने के लिए पौधे आपके द्वार योजना शुरू की हेै। इस सुविधा के तहत विकासखंड जशपुर के आम नागरिक संबंधित मोबाइल नंबरों पर संपर्क कर निःशुल्क पौधे प्राप्त कर सकते है। वन विभाग द्वारा जशपुर विकासखंड में पौधा वितरण वाहन के माध्यम से मुनगा, कटहल, आंवला, सहित अन्य फलदार, छायादार एवं औषधीय पौधों का निःशुल्क वितरण किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस योजना के अंतर्गत प्रति व्यक्ति अधिकतम 5 पौधे बिना किसी औपचारिकता के निःशुल्क प्रदान किये जायेंगे। 5 से अधिक पौधे प्राप्त करने के लिए हितग्राही को वन परिक्षेत्र अधिकारी को एक आवेदन देना होगा। श्री उमेश ने बताया कि आम नागरिक पौधा वितरण वाहन के अलावा जशपुर के बालाछापर स्थित उद्यान नर्सरी से भी पौध रोपण के लिए पौधे निःशुल्क प्राप्त कर सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here