जिले में वापस आ रहे मजदूरों के लिए विशेष पैकेज की मांग, विधायक यादव ने स्वास्थ्य मंत्री से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से की

0
21

सक्ती। विधायक चंद्रपुर रामकुमार यादव ने प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री के साथ हुए 2 मई के वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में क्षेत्र के पलायन मजदूरों के संबंध में चर्चा की।
वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में विधायक श्री यादव ने स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव से कहा कि जांजगीर जिले में लगभग 40 हजार मजदूर पलायन किये हैं जबकि जांजगीर जिला अन्य प्रदेश और जिले के लोगों को रोजगार देने में सबसे आगे है। जिले में आधा दर्जन से भी ज्यादा पावर प्लांट हैं, और इस प्लांट में जिले के मजदूर वर्ग के काफी कम लोगों को रोजगार मिलता है यही कारण है कि यहां के लोग कमाने दूसरे प्रदेशों में जाते है। वहीं श्री यादव ने कहा कि नदी किनारे बैराज बन जाने के बाद से ही लोगों के रोजगार छीन गए हैं साथ ही ग्रामीण नदी किनारे सब्जी, तरभुज, खीर ककड़ी के साथ साथ अमरूद की खेती करते थे लेकिन डेम प्रस्तावित और बैराज बनने के बाद से ही इनके खेती में भी अंकुश लग गया है। इन परिस्थितियों को ध्यान देते हुए इन किसानों को मुआवजा मिले इसके लिए भी मांग की गई है। आगे श्री यादव ने बताया कि मालखरौदा और डभरा जिला मुख्यालय से काफी दूर है इसके लिए डभरा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को 50 बिस्तर करने की भी मांग की गई है।
वहीं मजदूरों के पलायन रोकने स्थानीय कंपनियों में रोजगार मुहैया कराने की बात भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में विधायक रामकुमार यादव द्वारा की गई है। विधायक ने चर्चा करते हुए बताया कि स्वयं के खर्च से लगभग 7 हजार गरीब परिवारों को राशन मुहैया कराया गया हैं वही 3 हजार राशन पैकेट और तैयार कराया जा रहा हैं ताकि जो गरीब या जरूरतमंद को राशन नहीं मिल पाया है उनके घर तक राशन पहुंचाया जा सकेगा। इस काम के लिए चंद्रपुर विधानसभा को 17 ज़ोन में बांटा गया था। वहीं जो मजदूर अभी जिले और क्षेत्र में आएंगे उनकी जांच के लिए विशेष पैकेज की भी मांग की गई है, ताकि सभी मजदूरों का अच्छे से जांच हो सके और क्वारंटाईन में रखने के विशेष व्यवस्था की जा सके। साथ ही यह भी मांग की गई कि बाहर से आनेवाले मजदूरों को गांव में ही क्वारंटाईन में ना रखा जाए, क्योंकि परिवार के लोग मिलने जुलने आएंगे तो परेसानी हो सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here