डॉ. राजू पाण्डेय को वर्ष 2019 का बीएस ठाकुर स्मृति समाजशास्त्रीय सम्मान

0
7

खरसिया। छत्तीसगढ़ प्रदेश हिन्दी साहित्य सम्मेलन द्वारा बीएस ठाकुर स्मृति समाजशास्त्रीय सम्मान वर्ष 2019 के लिए डॉ. राजू पाण्डेय रायगढ़ का चयन क्षेत्र के लिए अत्यंत गौरव एवं प्रसन्नता की बात है।
युवा साहित्यकार राकेश नारायण बंजारे ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के अवसर पर डॉ. राजू पाण्डेय जी के वक्तव्य की यादें साझा करते हुए कहा कि अखिल भारतीय शांति एवं एकजुटता संगठन (AIPSO) के बैनर तले रायगढ़ में आयोजित कार्यक्रम में डॉ. राजू पाण्डेय मुख्य वक्ता के रूप में आमंत्रित थे जहॉं उनका व्याख्यान सुनने का अवसर प्राप्त हुआ।

9 अक्टूबर 2019 को आयोजित कार्यक्रम में डॉ.राजू पाण्डेय ने जब अपने विचार रखने शुरू किए तो पूर्व की सभी धारणाएं धराशायी हो गईं। नए विचारों और नूतन तथ्यों का आलोक फैलने लगा। तात्कालिन परिस्थितियों पर उन्होंने अपने निर्भिक विचार रखे। मंचों में ऐसा कम ही सुनने को मिलता था जब कोई लेखक सच्चाई को इतनी बेबाकी से बयां कर रहा हो लेकिन विद्वतजनों की उस सभा में डॉ. राजू ने आंकड़ों एवं तिथियों सहित समस्त तथ्यों पर अपनी बातें रखीं। अद्भुत आश्चर्य महसूस हुआ कि कोई विद्वान बिना झिझक, बिना विचलित हुए बिल्कुल शांत तरीके से अपने विचारों को निर्बाध अभिव्यक्त कर रहा है। यह प्रेरणादायी अवसर था समाज के लिए कि समाज में ऐसे विचारक, चिंतक हैं जो अपनी स्वतंत्र विचारधाराओं के लिए जाने जाते हैं।
अपने महत्वपूर्ण आधार लेख ‘शांति, एकजुटता एवं महात्मा गांधी’ विषय की प्रतियॉं सभा में उपलब्ध कराते हुए उन्होंने उस पर अर्थ पूर्ण चिंतन के लिए प्रेरित किया। उनके लेख पढ़कर व सारगर्भित वक्तव्य सुनकर विषय वस्तु के विभिन्न पक्षों, विचारों से अवगत होने, गांधीवादी चिंतन के विविध पहलुओं से रुबरु होने का अवसर मिला। लोकतंत्र की अवधारणा, गांधी दर्शन, अहिंसा, सत्याग्रह जैसे विषयों पर नई पीढ़ियों को आत्म साक्षात् होने का सुअवसर प्राप्त हुआ। उक्त कार्यक्रम में महसूस हुआ कि डॉ. राजू पाण्डेय जैसे व्यक्तित्व के प्रयास समाज को नई दिशा प्रदान करते रहने के लिए आवश्यक हैं।
कार्यक्रम के संचालक महोदय ने उपस्थित समूह से भी इस पर अपने-अपने विचार रखने को आमंत्रित किया। उपस्थित बुद्धिजीवियों ने पक्ष-विपक्ष पर अपने-अपने विचार साझा किए जिसका स्वागत किया गया।
वर्ष 2019 का बीएस ठाकुर स्मृति समाजशास्त्रीय सम्मान के लिए विद्वान् लेखक डॉ.राजू पाण्डेय जी का चयन सुकून भरा समाचार है।
ज्ञातव्य है कि यह सम्मान रायपुर के वरिष्ठ एवं प्रतिष्ठित अधिवक्ता एड. बी.एस. ठाकुर की स्मृति में समाजशास्त्रीय लेखन हेतु प्रदान किया जाता है। सम्मान में प्रशस्ति पत्र, स्मृति चिन्ह व 5000.00 ₹ की राशि प्रदान की जाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here