देश में कोरोना के मरीजों की संख्या 2014 हुई, स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक अब तक 41 की मौत

0
21

नई दिल्ली। भारत में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 2014 हो गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में अब तक 41 लोग कोरोना वायरस के चलते अपनी जान गंवा चुके हैं जबकि 169 लोग ठीक भी हुए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि 24 घंटे में 386 मामले सामने आए हैं और तीन लोगों की मौत हुई है. दिल्ली के निजामुद्दीन में हुए तब्लीगी जमात के कारण मामलों में बढ़ोतरी हुई है.

कोरोना को लेकर लगातार अलर्ट है सरकार
इस बीच कैबिनेट सचिव राजीव गाबा ने बुधवार को राज्यों के पुलिस महानिदेशकों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक की.

तमिलनाडु: तब्लीगी जमात से लौटे 110 लोग संक्रमित
दिल्ली में तबलीगी जमात में शिरकत के बाद तमिलनाडु लौटे 110 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं जिससे राज्य में संक्रमण के मामलों की संख्या बढ़कर 234 हो गई है. तमिलनाडु में ऐसे 515 लोगों की पहचान हुई है जो निजामुद्दीन के आयोजन में शामिल हुए थे जबकि इनमें से 59 को पृथक रखा गया है. मुख्यमंत्री के पलानीसामी ने बताया कि राज्य से करीब 1,500 लोग कार्यक्रम में शामिल हुए थे जिनमें से 1,131 लोग राज्य लौट आए हैं.

एक हफ्ते में मौत के मामले दोगुने हुए, डब्ल्यूएचओ चिंचित
विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने बुधवार को कहा कि कोरोना वायरस महामारी के वैश्विक स्तर पर फैलने और हाल में तेजी से बढ़े मामलों पर वह चिंतित है. डब्ल्यूएचओ के प्रमुख टेडरोस एडहानोम घेब्रेयासस ने संवाददाता सम्मेलन में कहा, ”पिछले सप्ताह मृतकों की संख्या दोगुनी से ज्यादा हो गयी…अगले कुछ दिनों में संक्रमित लोगों की संख्या 10 लाख और मृतकों की संख्या 50,000 हो सकती है.”

मध्य प्रदेश: 86 मरीजों में से आठ मरीज अब तक ठीक
मध्य प्रदेश में कोरोना वायरस से संक्रमित 86 मरीजों में से आठ मरीज अब तक ठीक हो चुके हैं और 14 दिन तक पृथक रखने के बाद अस्पताल से उन्हें छुट्टी दे दी जाएगी. यह जानकारी मध्य प्रदेश स्वास्थ्य विभाग की प्रमुख सचिव पल्लवी जैन गोविल ने मध्य प्रदेश जनसंपर्क विभाग द्वारा जारी एक वीडियो में बुधवार शाम को दी है. अब तक मिली रिपोर्टों के मुताबिक मध्य प्रदेश में कुल 86 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं.

इनमें इंदौर के सर्वाधिक 63 मरीज शामिल हैं. इसके अलावा, जबलपुर के आठ, उज्जैन के छह, भोपाल के चार, शिवपुरी एवं ग्वालियर के दो-दो एवं खरगोन में एक मरीज में भी इस संक्रमण की पुष्टि हुई है. इनमें से छह लोगों की मौत हो चुकी है, जिनमें से इंदौर के तीन, उज्जैन के दो और खरगोन के एक मरीज शामिल हैं.

सुबह 11 बजे सभी राज्यों के सीएम से बात करेंगे पीएम मोदी
कोरोना पर चर्चा के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सुबह 11 बजे सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडयो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बात करेंगे. ये दूसरी बार होगा जब प्रधानमंत्री कोरोना वायरस पर सभी मुख्यमंत्रियों से सीधी बातचीत करेंगे. इससे पहले देश में 21 दिनों का लॉकडाउन लागू करने के बाद पीएम मोदी ने हर राज्य के सीएम से चर्चा की थी और कोरोना से निपटने की तैयारियों के बारे में जानकारी ली थी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोरोना वायरस के मामले पर देश को अबतक दो बार संबोधित कर चुके हैं. जिसमें एक बार कोरोना वायरस के चलते एक दिन का जनता कर्फ्यू का ऐलान किया गया था, जबकि दूसरी बार उन्होंने 21 दिनों के लॉकडाउन का ऐलान किया था.

कोरोना संकट पर आज वीडियो कांफ्रेंसिंग से होगी कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक
कांग्रेस ने देश में कोरोना वायरस के संकट के कारण पैदा हुए हालात पर विचार करने के लिए आज कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की बैठक बुलाई है. बैठक वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से होगी. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कोरोना वायरस के संकट से मामलों में समन्वय स्थापित करने के मकसद से ”केंद्रीय नियंत्रण कक्ष” बनाया है. यह नियंत्रण कक्ष वेणुगोपाल की निगरानी में काम करेगा.

कांग्रेस सांसद राजीव सातव, दिल्ली विधानसभा के पूर्व सदस्य देवेंद्र यादव और कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव मनीष चतरथ को इस नियंत्रण कक्ष की जिम्मेदारी दी गयी है. प्रदेश कांग्रेस कमेटियां कोरोना वायरस, चिकित्सा तैयारियों और पार्टी और विभिन्न एजेंसियों की ओर से किए जा रहे राहत कार्यों को लेकर नियमित तौर पर इस नियंत्रण कक्ष को अवगत कराएंगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here