बड़ी खबर: स्कूल खोलने को लेकर मंत्री का बड़ा बयान आया सामने…

0
13

इस महीने से स्कूल खोलने की है तैयारी…गृह व स्वास्थ्य विभाग के साथ मिलकर तैयार हो रही है नई गाइडलाइन।

आशीष तिवारी की कलम से

रायपुर | कोरोना की वजह से देश के सभी स्कूल-कॉलेजों में ताला लड़का है। आंकड़ों के मुताबिक पढ़ाई कर रहे प्राथमिक से यूनिवर्सिटी तक के करीब 33 करोड़ विद्यार्थी घर में बैठ गये हैं। अब जबकी धीरे-धीरे देश खुल रहा है, बाजार, मॉल, मंदिर-मस्जिद और दफ्तर खुलने लगे हैं तो स्कूलों को भी खोलने की तैयारी शुरू हो गयी है। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा है कि स्कूल खोलने में जल्दबाजी नहीं होगी, सरकार अगस्त से स्कूल खोलने की तैयारी कर रही है।

BBC हिंदी से बात करते हुए केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री ने कहा कि स्कूल खोलने से पहले मानव संसाधन विकास मंत्रालय होम मिनिस्ट्री और स्वास्थ्य विभाग के साथ मिलकर गाइडलाइंस तैयार कर रहा है। ताकि बदले माहौल और सतर्कता के बीच पढ़ाई शुरू करायी जा सके। उन्होंने कहा कि बच्चे स्कूल नहीं पहुंच पा रहे हैं, इसके लिए आनलाइन क्लास का माध्यम चुना गया है। जहां इंटरनेट व कनेक्टविटी की कमी है, वहां रेडियो-टीवी जैसे अन्य विकल्पों पर भी विचार किया जा रहा है।

आपको बता दें कि अनलॉक-0.2 में स्कूल-कालेज के खोलने को लेकर फैसला लिये जाने की बात कही जा रही थी, लेकिन इसी बीत केंद्रीय मानव संसाधान विकास मंत्री के बयान के बाद स्कूल-कालेज पर अब निर्णय अगस्त तक जाने की अटकलें लगी है। इससे पहले प्रदेश सरकार ने भी जुलाई में स्कूल खोले जाने के संकेत दिये थे। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री का ये बयान उन देशों की स्थिति देखने के बाद सामने आया है, जहां इजराईल जैसे देशों ने स्कूल खोलने में हड़बड़ी की, जिसके बाद सैंकड़ों बच्चे कोरोना की चपेट में आ गये, बाद में अगले ही दिन स्कूल को बंद करना पड़ गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here