मनरेगा कार्यस्थल पर कोरोना महामारी से बचाव हेतु किया जा रहा जागरूक……जिला प्रशासन द्वारा 12 बिंदुओं में जारी किया गया दिशा निर्देश

0
11

प्राचार-प्रसार के माध्यम से कोरोना वायरस से बचने के लिए किया जा रहा प्रयास…..मनरेगा कार्य स्थल प्रत्येक सप्ताह कार्य प्रारंभ के पूर्व पर दिया जा रहा है समझाईश

जशपुरनगर 06 जून 2020/ कलेक्टर महादेव कावरे के मार्गदर्शन और जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी जशपुर श्री के.एस.मण्डावी के निर्देशन में मनरेगा कार्यस्थलों पर कोरोना महामारी से बचाव और जरूरी सावधानियों के बारे में श्रमिकों को नियमित रूप से जागरूक किया जा रहा है। ग्राम रोजगार सहायक और पंचायत सचिव के द्वारा सभी कार्यस्थलों में सप्ताह में एक दिन काम शुरू होने के पहले श्रमिकों को कोरोना वायरस संक्रमण से बचने के लिए राज्य सरकार द्वारा जारी निर्देशो ‘क्या करें और क्या नहीं’ की जानकारी दिया जा रहा है। जिला प्रषासन, राज्य सरकार द्वारा जारी 12 बिन्दुओं की जानकारी जनजागृति संदेश के प्रचार-प्रसार के माध्यम से लोगों को कोरोना के संक्रमण से बचाव व नियंत्रण हेतु जागरूक किया जा रहा है। मनरेगा कार्यस्थल पर श्रमिकों द्वारा इन निर्देशो को शपथ के रूप में पालन किया जा रहा है।
वैश्विक महामारी कोरोना के संक्रमण से बचाव और रोकथाम के लिए महात्मा गांधी नरेगा कार्यस्थल पर कार्य के दौरान श्रमिकों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए शासन द्वारा 12 बिन्दुओं की दिशा-निर्देश जारी किया गया है। जिसे प्रत्येक सप्ताह रोजगार सहायक सचिव के माध्यम से समस्त श्रमिकों को पालन करने हेतु आग्रह किया जा रहा है। जिसके अंतर्गत मजदूरों को सार्वजनिक स्थानों पर तंबाकू, खैनी इत्यादि नहीं चबाने तथा थूकने की मनाही के बारे में जानकारी  दिया जा रहा है। सार्वजनिक स्थानों पर कम से कम एक मीटर की शारीरिक दूरी बनाए रखने, व्यक्तिगत साफ-सफाई, श्वसन और हाथ की स्वच्छता सहित व्यक्तिगत स्वच्छता बनाएं रखने जैसी सावधानियों के बारे में भी जागरूक किया जा रहा है।
कार्यस्थल पर श्रमिकों को अपने आँख, नाक व मुॅह को छूने से बचने, हाथों को बार-बार साबुन पानी से धोने एवं सैनिटाइजर का उपयोग करने, घर के अंदर या बाहर नियमित स्वच्छता रखने अनावश्यक यात्रा से बचें, कोरोना को हराने वालो के प्रति संवेदना रखे, सफाईकर्मी, स्वास्थ्यकर्मी, पुलिसकर्मियों का सम्मान करने, सामाजिक आयोजनों और भीड़-भाड़ वाली जगहों से दूर रहने, बिना हाथ मिलायें या गले मिले, हाथ जोड़कर अभिवादन करने, आदि जन जागृति सन्देशों की जानकारी दिया गया है, जिससे श्रमिकों में सकारात्मक उर्जा का संचार हो रहा है।
मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत जशपुर श्री के. एस. मण्डावी ने बताया कि वैश्विक महामारी कोरोना के संक्रमण से बचाव और रोकथाम हेतु शासन द्वारा जारी दिशा-निर्देश मनरेगा श्रमिकों के साथ-साथ ग्रामीण जनों के लिए अत्यंत ही लाभदायक सिद्ध हो रहा है। जिला अंतर्गत मनरेगा कार्यस्थ्लों पर इनका वाचन कर लोगों को जागरूक किया जा रहा है। इससे कार्य के दौरान लोगों में सकारात्मक प्रभाव दिखाई दे रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here