न्यूज़

आनलाइन पढ़ाई के दौरान सावधानी आवश्यकबढ़ सकती है ड्राई आई की समस्या-डां सेंगर


बैकुंठपुर-कोरिया
लॉक डाउन के दौरान कम उम्र के स्कूली बच्चे कई घंटे तक लगातार मोबाइल और कंप्यूटर पर ऑनलाइन क्लास ले रहे हैं जहां एक तरफ इन क्लास लेने के फायदे हैं वहीं बच्चों के आंखों पर बढ़ रहे दबाव को लेकर भी लगातार समस्या सामने आ रही है। ज्यादातर लोग मोबाइल का ही ऐसी क्लास के लिए उपयोग कर रहे हैं ।
नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ आर.एस.सेंगर के अनुसार बच्चों के ज्यादा देर तक मोबाइल और कंप्यूटर उपयोग करने से आंखों पर सबसे ज्यादा प्रभाव पड़ता है जिसके कारण आंखों में स्ट्रेन, आंखों में जलन, धुंधला दिखना,सर दर्द ,आंखों में लालपन होना जैसी समस्याएं उभर कर सामने आने लगती हैं,जो ड्राई आई के सामान्य लक्षण है।
डॉ सेंगर ने बताया ज्यादा देर पढ़ने के कारण लगातार देखने से आंखों की मांसपेशियां पर जोर पड़ता है. पलक झपकने की फ्रीक्वेंसी कम हो जाती है, जो आंसू की परत सुखा देता है जिससे ड्राई आई हो जाता है. मोबाइल से निकलने वाली किरणें यानी ब्लूरेज नुकसान दायक है. इसलिए बच्चों लगातार कंप्यूटर में या मोबाइल पर निरंतर नही बैठने से बचाना चाहिए।
आंखों की सुरक्षा हेतु निम्न सावधानियां बरतनी जरूरी –
लगातार पलक झपकाये
यदि चश्मा लगा हो तो बिना चश्मे के काम न करें
ब्लू रे से बचने के लिए विशिष्ट कोटी वाले ग्लासेस पहने
पर्याप्त रोशनी में ही मोबाइल का उपयोग करें
आवश्यकता पडनें पर डाक्टर को अवश्य दिखायें
फिलहाल ऑनलाइन क्लास को लेकर सरकार की कोई खास गाइड लाइन नहीं है| ज्यादातर लोग मोबाइल का ही ऐसी क्लास के लिए उपयोग कर रहे हैं| कंप्यूटर और लैपटॉप कम ही उपयोग होता है,स्कुल प्रशासन और सरकारे वेबसाइट लांच कर पढ़ने के लिए मटेरियल उपलब्ध करवा रही है। ऐसी स्थिति में खुद से सावधान होकर आंखो की सुरक्षा करना जरूरी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button