अन्य राज्यों कीछत्तीसगढ़न्यूज़

कलेक्टर ने बालासाहब देशपाण्डेय पार्क, नगरपलिका परिषद, एसएलआरएम सेंटर, मुक्तिधाम का किया आकस्मिक निरीक्षण….चैक चैराहों का सौंदर्यीकरण, गौरवपथ के बीच पौध का रोपण, दुकानों में डस्टबीन रखने के निर्देश,सभी निर्माण कार्यो में परियोजना एवं एजेसी का नाम एवं बोर्ड लगाने के दिए निर्देश

जशपुरनगर 03 जुलाई 2020/ कलेक्टर श्री महादेव कावरे आज सुबह 7 बजे नगर क्षेत्र का आकस्मिक निरीक्षण किया। उन्होंने बालासाहब देशपाण्डेय पार्क, सतीतालाब, नगरपलिका परिषद, एसएलआरएम सेंटर, मुक्तिधाम, फिल्टर प्लांट, स्व-सहायता समूह द्वारा संचालित दीदी बर्तन बैंक एवं जिले में निर्मित हो रहे सड़क एवं नाली निर्माण के संबंध में जानकारी ली। कलेक्टर ने सीएमओ जशपुर को गौरवपथ के बीच पौधे रोपण करने के निर्देश दिए। साथ ही जिले में स्वच्छता को दृष्टिगत रखते हुए सभी दुकानों में डस्टबीन रखने एवं विभिन्न माध्यम से साफ-सफाई कराने की बात कही। शहर के नागरिकों को मास्क का उपयोग करने के साथ ही सोशल डिस्टेंश का पालन करने के भी निर्देश दिए।
कलेक्टर श्री महादेव ने बालासाहब देशपाण्डेय उद्यान में पौधों का कटाई-छटाई, सौन्दर्यीकरण एवं वहां स्थित व्यायाम हेतु लगे उपकरण की मरम्मत कराने के निर्देश दिए है। उद्यान में विश्राम हेतु लगाए गए बेंच, झूले एवं तालाब की सफाई करने एवं सौन्दर्यीकरण हेतु फूल एवं पौधे लगाए जाने एवं प्रकाश के लिए लाईटिंग की व्यवस्था भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने सतीतालाब की साफ-सफाई कराने, उद्यान की सुन्दरता बढ़ाने के लिए फब्वारा एवं लाईटिंग लगाने एवं तालाब के किनारे कदम-गुलमोहर के पेड़ लगाने के निर्देश दिए। नगरपालिका परिसर में कचरे उठाने वाली गाड़ियों की व्यवस्था के संबंध में भी जानकारी ली। नगर में निरंतर साफ-सफाई के लिए कर्मचारियों को समय पर भेजने के नगरपलिका अधिकारी को निर्देश दिए साथ ही नगरपालिका में डीएमएफ मद से किए गए कार्यों एवं ई-रिक्शा में स्टीकर एवं एजेंसी का नाम उल्लेख करने के निर्देश दिए है।
बाकी नदी किनारे स्थित बन रहे मुक्तिधाम में आवागमन हेतु सड़क का निर्माण करने एवं पानी की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए। लक्ष्मी नगर स्थित कम्पोस्ट खाद के निर्माण कार्य के संबध्ंा में भी जानकारी ली। वहां काम करने वाली महिलाओं ने बताया कि शहर से निकलने वाले घरेलू कचरे, पेड़ के पत्ते एवं छाल एवं अन्य सूखे कचरे को यहां लाकर कम्पोस्ट किट में इक्कठा किया जाता है जिससे खाद निर्माण किया जाता है। कलेक्टर ने क्षेत्र में पौध रोपण करने के निर्देश भी दिए है।
कलेक्टर ने टंकीटोली स्थित फिल्टर प्लांट के बारे में जानकारी लेते हुए साफ-सफाई करने के निर्देश दिए। सीएमओ जशपुर ने बताया कि इस फिल्टर प्लांट के माध्यम से जिले के 20 वार्डोें में पानी सप्लाई की जाती है। यह पानी लावानदी एनिकेट से जशपुर तक लाया जाता है जिसे प्लांट में फिल्टर के बाद सप्लाई की जाती है। साथ ही कलेक्टर ने बिजली टोली स्थित एसएलआरएम सेंटर पहुंचकर वहां समूह की महिलाओं से जानकारी ली। महिलाओं ने बताया कि शहर के कचरो ंको यहां इक्कठा किया जाता है जिसमें से सुखे एवं गीला कचरे को अलग किया जाता है। महिलाओं ने बताया कि जो सामान विक्रय लायक है उन्हें अलग कर उचित मूल्य में विक्रय किया जाता है। सीएमओ जशपुर को कलेक्टर ने लेखा पंजी संधारण करने तथा एसएलआरएम सेंटर के क्षेत्र में पूरी तरह से सीमेंटीकरण करने के भी निर्देश दिए।
कलेक्टर ने जिले में संचालित मिलन स्व-सहायता समूह के द्वारा संचालित दीदी बर्तन बैंक के महिलाओं से मिलकर उनके कार्याें के बारे में जानकारी लेते हुए सीएमओ जशपुर को जिले के विभिन्न शासकीय एवं निजी कार्याें में दीदी बर्तन बैंक का प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने बाकी टोली में सीसी सड़क, नाली एवं रिटर्निंग वाल निर्माण की समीक्षा की और पानी निकासी की व्यवस्था करने के साथ ही निर्माण कार्य को गुणवत्ता के साथ पूर्ण करने के निर्देश भी दिए। इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत  श्री के.एस. मण्डावी, अपर कलेक्टर श्री आई.एल. ठाकुर अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button