अन्य राज्यों कीदेश विदेश कीन्यूज़सामाजिकहेल्थ

कोरोना अपडेट: देश में अबतक 90 लाख संक्रमित, 84 लाख ठीक हुए, 24 घंटे में आए 46 हजार नए केस

नई दिल्ली: भारत में कोरोना संकट थमने का नाम नहीं ले रहा है. देश में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या अब 90 लाख के पार पहुंच गई है. पिछले 24 घंटे में 45,882 नए संक्रमित मरीज आए हैं. वहीं 584 लोग कोरोना से जिंदगी की जंग हार गए. अच्छी बात ये है कि बीते दिन 44,807 मरीज कोरोना से ठीक भी हुए हैं. कोरोना मामले बढ़ने की ये संख्या दुनिया में अमेरिका के बाद सबसे ज्यादा है. वहीं मौत की संख्या दुनिया में पांचवे नंबर पर है.

स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के अनुसार, भारत में कोरोना के कुल मामले बढ़कर 90 लाख 4 हजार हो गई हैं. इनमें से अब तक एक लाख 32 हजार 202 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है. कुल एक्टिव केस चार लाख 43 हजार पर आ गई है. पिछले 24 घंटे में एक्टिव केस की संख्या 491 बढ़ गई. अब तक कुल 84 लाख 28 हजार लोग कोरोना को मात देकर ठीक हो चुके हैं. पिछले 24 घंटे में 44,807 मरीज कोरोना से ठीक हुए.

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के अनुसार, देश में 19 नवंबर तक कोरोना वायरस के लिए कुल 12 करोड़ 95 लाख सैंपल टेस्ट किए गए, जिनमें से 10.83 लाख सैंपल कल टेस्ट किए गए.

मृत्यु दर और रिकवरी रेट
महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में कोरोना वायरस के एक्टिव केस, मृत्यु दर और रिकवरी रेट का प्रतिशत सबसे ज्यादा है. राहत की बात है कि मृत्यु दर और एक्टिव केस रेट में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है. इसके साथ ही भारत में रिकवरी रेट भी लगातार बढ़ रहा है. फिलहाल देश में कोरोना से मृत्यु दर 1.47 फीसदी है जबकि रिकवरी रेट 93.58 फीसदी है. एक्टिव केस 5 फीसदी से भी कम है.

सबसे ज्यादा एक्टिव केस महाराष्ट्र में हैं. एक्टिव केस मामले में दुनिया में भारत का छठा स्थान है. कोरोना संक्रमितों की संख्या के हिसाब से भारत दुनिया का दूसरा सबसे प्रभावित देश है. रिकवरी दुनिया में सबसे ज्यादा भारत में हुई है. मौत के मामले में अमेरिका और ब्राजील के बाद भारत का नंबर है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button