अन्य राज्यों कीछत्तीसगढ़न्यूज़

कोरोना संक्रमण को देखते हुए कैलाश गुफा बगीचा में आयोजित मेला हुआ निरस्त…..

सोसल डिस्टेंसिंग के साथ होगा महादेव का जलाभिषेक

जशपुर। जिले के प्रसिद्ध शिवालय कैलाश नाथेश्वर गुफा में इस वर्ष सावन में कांवरियों के दल को नहीं पहुंचने दिया जाएगा। भगवान शिव का जलाभिषेक करने पहुंचने वाले श्रद्धालुओं को भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराते हुए जलाभिषेक करने की तैयारी प्रशासन कर रहा है। साथ ही हर वर्ष यहां लगने वाले सावन के मेले केा भी प्रशासन ने रद्द कर दिया है। जिले में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए एहतियात यह कदम जिला प्रशासन द्वारा उठाए जा रहे हैं।

कैलाश नाथेश्वर गुफा जिले का सबसे बड़ा धार्मिक पर्यटन स्थल है। यहां सावन में जलाभिषेक के लिए सरगुजा, रायगढ़, जशपुर जिले के साथ ओडिशा व झारखंड प्रांत से भी कांवरिए पहुंचते हैं। पूरे सावन भर यहां श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रहती है। सावन सोमवार के दिन मंदिर प्रांगण से लेकर समूचे इलाके में पैर रखने की जगह नहीं होती है। इस वर्ष कोरोना संक्रमण की इस विषम परिस्थिति में यहां ऐसी भीड़ ना जुटे इसके लिए जिला प्रशासन अलर्ट हो गया है।

शनिवार की शाम को कलेक्टर ने आदेश जारी कर कैलाश गुफा में लगने वाले सावन मेले को निरस्त करने का आदेश दिया है। इसके साथ ही आदेश में कहा गया है कि यहां जलाभिषेक होगा पर श्रद्धालु सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा पालन करेंगे।

श्रद्धालुओं के सोशल डिस्टेंसिंग के आधार कर कतारबद्ध खड़ा होने के लिए यहां गोले लगाने का काम भी किया जा रहा है। इसी में खड़े होकर श्रद्धालु जल चढ़ाने के लिए अपनी बारी आने का इंतजार करेंगे। गुफा के अंदर बार-बारी से जल चढ़ाने के लिए भक्तों को मौका दिया जाएगा। इसके लिए परिसर में वालंटियर नियुक्त किए जाएंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button