अन्य राज्यों कीछत्तीसगढ़न्यूज़

क्षेत्र में कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद भी लोग नहीं हो रहे जागरूक, कर रहे मनमानी

बलौदाबाजार,
फागुलाल रात्रे, लवन।

देश के कई हिस्सों को लॉकडाउन से राहत देने के लिए केंद्र सरकार की योजना के तहत देश को अब रेड, ऑरेंज और ग्रीन तीन जोन में बांटा गया। छतीसगढ़ सहित देश के कई राज्यों को इन तीन जोनों में बांटने का काम अलग-अलग राज्यों में कोरोना वायरस के पॉजिटिव मामलों की संख्या के आधार पर किया जा रहा। अभी वर्तमान में बलौदाबाजार जिले में 19 कोरोना पॉज़िटिव के मामले सामने है। जिसमे एक मरीज स्वस्थ होकर घर लौट चुके है। कोरोना पॉज़िटिव की लगातार बढ़ती संख्या को देखते हुए जिला प्रशासन द्वारा लवन, कसडोल, पलारी, बिलाईगढ़ को रेड जोन घोषित किया गया है। लवन के वार्ड क्रमांक 15 खम्हरिया से 3 धाराशिव में 6 कोनारी मे 2 मोहतरा मे 1कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने के बाद भी दुकानो मे व्यापारी और ग्राहक कोरोना जैसी महामारी के प्रति गंभीर दिखाई नहीं दे रहे हैं जिससे यह लापरवाही लोगो के लिए भारी पड़ सकती है। प्रशासनिक अफसर और समाजसेवी लगातार सोशल डिस्टेंस को लेकर लोगों को जागरूक कर रहे हैं बावजूद लोग ना तो सोशल डिस्टेंस का पालन कर रहे हैं और ना ही मास्क का उपयोग कर रहे है।जिससे कोरोना संक्रमण के फैलने का भय बना हुआ है।

नगर सहित आसपास गांवो के अधिकांश दुकनो मे भी खुलेआम सोशल डिस्टेंस के नियम को तोड़ते हुए नजर आ रहे हैं। सबसे ज्यादा संक्रमण सेलून की दुकानों में फैलने की आशंका रहती है। लोगों की आवाजाही को देखते हुए, चौथे चरण के लॉकडाउन में स्थिति और भी खराब होती दिखाई दे रही है।

लॉकडाउन के नियमों का पालन करने में लोग काफी हद तक लापरवाही कर रहे हैं। जिसके चलते प्रशासन ने आगामी आदेश तक दुकान नहीं खोलने का निर्णय लिया। चूंकि कोरोना जैसी महामारी को घर में रहकर व सोशल डिस्टेंस का पालन करके ही जीता जा सकता है। लॉक डाउन चार में मिली छूट का लोग जानबूझकर गलत तरीके से फायदा उठा रहे है और बिना वजह सड़को पर बिना मास्क लगाए घूम रहे है।

बलौदाबाजार जिला में 19 मरीज कोरोना पॉज़िटिव पाए गए। जिसमें एक मरीज के स्वस्थ होने के बाद अभी वर्तमान में 18 लोगों का ईलाज रायपुर AIIMS में चल रहा है। वही लवन तहसील क्षेत्र में 12 कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद भी लोग सचेत नहीं हो रहे हैं। मुख्यालय लवन स्थित मेन रोड से लेकर, एस बी आई बैंक, जिला सहकारी केंद्रीय बैंक, खाद गोदाम सहित अन्य जगहों के पास दुकानों पर भीड़ देखकर लगता है जैसे कोरोना का संकट टल गया हो। खरीदार बेधड़क सड़कों पर घूम रहे हैं। यदि ऐसी ही स्थिति बनी रही तो इससे भी ज्यादा भयानक स्थिति उत्पन्न हो सकती है।

मिली छूट को लोगों ने बना दिया मजाक

शकुंतला फाउंडेशन के संयोजक अमर मिश्रा का कहना है कि जब तक प्रशासन का दवाब था, तो लोग घरों में दुबककर बैठे थे, लेकिन थोड़ी छूट मिलने के बाद लोगों के मन से कोरोना का डर खत्म हो गया है। उन्होंने कहा कि लोग लॉकडाउन को अधिकांश लोग मजाक समझ रहे हैं। लॉक डाउन 4.0 में मिली छूट का लोग नाजायज़ फायदा उठा रहे है। क्षेत्र में 11 कोरोना पॉज़िटिव मिलने के बाद भी लोग जागरूक नहीं दिख रहे है, लवन में आज भी लोग दुकान खोलकर बैठे हुए है, लगता है दुकानदारों को भी किसी प्रकार के कोरोना के भय नही है, सायद इसी वजह से लोग बेखौफ होकर व्यवसायी दुकान खोलकर दुकान चला रहे है।

इस संबंध में नायाब तहसीलदार प्रियंका बंजारा ने बताया कि जिस जिस क़वारेंटाइन सेंटर से कोरोना पॉज़िटिव पाये गए है, उस जगह से एक किलोमीटर की दूरी तक कंटेन्मेंट जोन घोषित किया गया है, जिससे बाहरी लोगों के आने जाने पर पूर्णता प्रतिबंध लगा दिया गया है। आगे यह भी बताया गया कि दुकान खुलने व बंद होने पर शासन प्रशासन मुस्तैदी से काम कर रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button