न्यूज़

छत्तीसगढ़-मध्यप्रदेश के बार्डर नवाटोला में सूरजपुर व सिंगरौली के जिला प्रशासन व पुलिस की हुई अंतरराज्जीय बार्डर मीटिंग

सूरजपुर कलेक्टर व पुलिस अधीक्षक ने मध्यप्रदेश बॉर्डर नवाटोला पहुंच चेक पोस्ट का किया निरीक्षण, दिए आवश्यक दिशा निर्देश

रेड एवं ऑरेंज जोन से आने वालों का प्रवेश रहेगा प्रतिबंधित

गांव में प्रवेश करने वालों पर कड़ी नजर रखी जाए-पुलिस अधीक्षक

कलेक्टर-पुलिस अधीक्षक ने नवाटोला के ग्रामीणों को दी जागरूकता की समझाईश

निरज साहू …सूरजपुर 07 मई 2020/कोविड-19 के रोकथाम एवं बचाव तथा लॉक डाउन की अवधि में अन्य राज्य के आने-जाने वाले श्रमिकों और अन्य लोगों की आवाजाही की जानकारी लेने गुरूवार 07 मई 2020 को सूरजपुर कलेक्टर दीपक सोनी व पुलिस अधीक्षक राजेश कुकरेजा ने छत्तीसगढ़-मध्यप्रदेश राज्य के बार्डर नवाटोला चेक पोस्ट पहुंचे। वहां उन्होंने चेक पोस्ट से गुजरने वाले लोगों की जानकारी और आने जाने वालों की रजिस्ट्रेशन संधारण, फोटोग्राफी वीडियोग्राफी, ट्रैवल हिस्ट्री की जानकारी ली और मास्क, गमछा, ग्लब तथा संक्रमण से बचाव के लिए सोशल डिस्टेंस का पालन करने संबंधी आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

छत्तीसगढ़-मध्यप्रदेश के बार्डर नवाटोला में सूरजपुर व सिंगरौली के जिला प्रशासन व पुलिस की हुई अंतरराज्जीय बार्डर मीटिंग

गुरूवार को छत्तीसगढ़-मध्यप्रदेश राज्य के बार्डर नवाटोला में जिला प्रशासन सूरजपुर एवं जिला प्रशासन सिंगरौली की कोरोना संक्रमण की रोकथाम व बचाव को लेकर अन्तरराज्जीय बार्डर के जो निर्देश है उसके पालन के लिए समन्वय बैठक की गई। इस बैठक में सूरजपुर कलेक्टर दीपक सोनी व पुलिस अधीक्षक श्री राजेश कुकरेजा, कलेक्टर सिंगरौली के.व्ही.एस.चौधरी, पुलिस अधीक्षक सिंगरौली टी.के.विद्यार्थी, डीएफओ जे.आर.भगत, आरटीओ सहित जिला सूरजपुर व सिंगरौली एसडीएम, तहसीलदार, एसडीओपी, थाना प्रभारी, सरपंच, पंच मौजूद रहे।

बैठक में कोरोना संक्रमण की रोकथाम व बचाव के लिए किए गए इंतजाम, अपराधों की रोकथाम, आपसी समन्वय के साथ कार्य करने, संक्रमण के प्रति नागरिकों में जागरूकता, श्रमिकों के लुकछिप कर प्रवेश को प्रतिबंधित करने, मजदूरों के मूव्हमेंट को लेकर असुविधा न हो इस बारे में की तैयारी, मजदूरों को क्वाॅरेंटाइन करने एवं रेड व ओरेंज जोन के बारे में चर्चा कर कार्ययोजना के बारे में चर्चा कर रणनीति बनाई गई। दोनों ओर के प्रशासन व पुलिस कोरोना वायरस के नियंत्रण को लेकर गंभीर और मुस्तैद रहकर कार्य कर रही है। समन्वय बैठक में दोनों ओर की सूचनाओं के आदान-प्रदान को लेकर भी रणनीति तैयार की गई।
कलेक्टर दीपक सोनी ने कहा कि मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ से लगे जिला सूरजपुर के अंतरराज्जीय बार्डर केवल एक है। शासन के निर्देशों के अनुसार दूसरे राज्यों से आने वाले मजदूरों के लिए नवाटोला बैरियर पर संभागवार 5 काउन्टर बनाया गया है तथा संभागवार 5 बस तैनात है, सभी बसों को सेनेटाईज करने की व्यवस्था की गई है, मेडिकल की टीम नवाटोला बैरियर पर तैनात है।

पुलिस अधीक्षक राजेश कुकरेजा ने कहा कि बार्डर पार करने के लिए लोग तरह-तरह के बहाने लगा रहे है। लेकिन प्रशासन व पुलिस का लक्ष्य कोरोना के संक्रमण को फैलने से रोकना है और किसी भी व्यक्ति को इसकी चपेट में आने से रोकने के लिए हर संभव प्रयास करना है।

रेड एवं ओरेंज जोन से आने वालों के प्रवेश पर प्रतिबंध

कलेक्टर सूरजपुर दीपक सोनी व पुलिस अधीक्षक राजेश कुकरेजा ने चेक पोस्ट पर कार्यरत पुलिस स्टाफ व अन्य कर्मचारियों को कहा कि ऐसे सभी राज्यों के हॉटस्पॉट जिले की सूची रखें ताकि वहां से आने वालों को वेरिफाई किया जा सके। उन्होंने पुलिस व प्रशासन के अमले को कहा कि मध्य प्रदेश के भोपाल, उज्जैन एवं इंदौर आदि हॉट-स्पॉट जिले हैं। वहां से लोगों को छत्तीसगढ़ के भीतर आने नहीं दिया जाए। रेड और ओरेंज जोन जिलों से किसी को भी प्रवेश की अनुमति ना दें, इनके प्रवेश पर पूर्णता प्रतिबंध करने के सख्त निर्देश दिए।

कलेक्टर-पुलिस अधीक्षक ने नवाटोला के ग्रामीणों को दी जागरूकता की समझाईश

कलेक्टर दीपक सोनी एवं पुलिस अधीक्षक राजेश कुकरेजा ने नवाटोला के ग्रामीणों को कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर जागरूकता की समझाईश दी। मौजूद ग्रामीणों से अपील करते हुए कहा कि जो व्यक्ति बाहर से आए हैं वे स्वघोषणा करें ताकि उनकी स्वास्थ्य जांच की जा सके। कलेक्टर ने ग्रामीणों से सोशल डिस्टेंस का पालन करने, मास्क, गमछा, हाथ को साबुन से धोने व सेनेटाइजर का उपयोग करने की समझाईश दी तथा कहा कि हमें कोरोना बीमारी से लड़ना है संक्रमित व्यक्ति से नही, सभी को एहतियात रखते हुए कोरोना से जंग जीतनी है।

गांव में प्रवेश करने वालों पर कड़ी नजर रखी जाए-पुलिस अधीक्षक

पुलिस अधीक्षक राजेश कुकरेजा ने सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने कहा। उन्होंने कहा कि आगामी दिनों में बाहर से श्रमिक वापस आएंगे जिन्हें 14 दिन के लिए क्वाॅरेंटाईन में रखा जाएगा। हमें जिला को कोरोना मुक्त करना है इसलिए हमारी कोशिश होनी चाहिए की कोरोना को हराने टीम भावना से बेहतर समन्वय करते हुए कार्य करना है। समय-समय पर शासन-प्रशासन के निर्देश का अनिवार्य रूप से पालन किया जाए। संदिग्ध लोगों को स्वास्थ्य परीक्षण के लिए तत्काल स्वास्थ्य विभाग को सूचित करें। पुलिस अधीक्षक ने कहा की गांव में प्रवेश करने वालों पर कड़ी नजर रखी जाए क्योंकि वर्तमान परिस्थिति को देखते हुए अत्याधिक सावधानी बरतने की आवश्यकता है।

बैठक में डीएफओ सूरजपुर जे.आर.भगत, एसडीएम भैयाथान प्रकाश राजपूत, एसडीओपी ओड़गी मंजूलता बाज, जिला परिवहन अधिकारी अतुल असैया, थाना प्रभारी चांदनी, शिवकुमार खुटे, सरपंच नवाटोला सुबह सिंह, सरपंच सपहा बाबुराम सिंह, सरपंच खालबहरा, मध्यप्रदेश सिंगरौली के एसडीएम माड़ा रवि मालवी, सीएसपी विंध्यनगर देवेश पाठक, थाना प्रभारी माड़ा प्रशिक्षु डीएसपी अर्चना शर्मा, चौकी प्रभारी शासन दिव्या सिंह, ग्राम बसोड़ा सरपंच रामशंकर, मकरोहर सरपंच श्रवण कुमार, सहित अन्य अधिकारीगण मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button