अन्य राज्यों कीछत्तीसगढ़न्यूज़

जिले में 8 से 21 जुलाई तक मनाया जा रहा है गहन डायरिया नियंत्रण पखवाड़ा…. 21 जुलाई तक जिले में चलाया जायेगा गहन डायरिया नियंत्रण पखवाड़ा

 जशपुरनगर 08 जुलाई 2020/मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी श्री पी. सुथार के दिषा-निर्देष में जिले में 08 जुलाई से 21 जुलाई तक गहन डायरिया नियंत्रण पखवाड़ा मनाया जा रहा है। इसका उद्देष्य लोगों में जन जागरूकता, ओ.आर.एस. की जानकारी, प्रदान करना, डायरिया से पीड़ित बच्चो का उपचार प्रबंधन एवं 0 से 5 वर्ष तक के षिषुओं की मृत्यु को रोकना है। जिसके अंतर्गत समुदाय स्तर पर प्रभावषाली व्यक्ति षिक्षक, बच्चे, पी.आर.आई सदस्य, आई.सी.डी.एस. की कार्यकर्ताएं, प्राइवेट प्रेक्टिषनर इत्यादि को प्रचार प्रसार के माध्यम से डायरिया प्रबंधन के बारे में अवगत कराना है। श्री सुथार ने बताया कि इस पखवाड़े में जिला अस्पताल, समस्त सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, उपस्वास्थ केन्द्र में ओ.आर.एस. एवं जिंक कॉर्नर बनाया जायेगा, जहॉं ओ.आर.एस. का वितरण एवं बनाने की विधि के संबंध में जानकारी दी जायेगी एवं डायरिया केसो को उपचार किया जावेगा।
सामुदायिक स्तर पर मितानिन द्वारा घर-घर जाकर पॉंच वर्ष से कम आयु के बच्चों के घरों में ओ.आर.एस. पैकेट एवं जिंक टेबलेट का वितरण एवं इसको बनाने की विधि के साथ परिवार को स्वच्छता के संबंध में सलाह दी जायेगी। इस दौरान मितानिनों द्वारा मास्क के उपयोग, हैण्ड वाषिंग एवं सोषल डिस्टेंस के नियमों का पालन किया जाएगा। स्वास्थ्य कार्यकर्ता द्वारा सभी काउंसलिंग सत्रों की जानकारी ओ.आर.एस., जिंक घोल टेबलेट की उपयोगिता एवं दस्त होने पर भी मॉं का दूध पिलाने की आवष्यकता, हाथ धोने की प्रक्रिया, शौच हेतु टॉयलेट के उपयोग के संबंध में भी जानकारी दी जायेगी एवं दस्त के दौरान किये जाने वाले सावधानी की जानकारी भी स्वास्थ्य कार्यकर्ता ए.एन.एम. द्वारा दिया जाएगा।
श्री सुथार ने इस दौरान स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं एवं सेवा प्रदातआंे कोरोना महामारी से बचने के लिए आवष्यक निर्देषों जैसे सेवा प्रदान करने के समय मास्क उपयोग, फिजिकल डिस्टेंसिंग, हाथ धोना, रेसपायरेटरी हाइजीन को बनाये रखना, स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं को प्रषिक्षण देने हेतु डिजिटल प्लेटफार्म  का अधिक से अधिक उपयोग करना एवं नान कंटेनमेंट जोन में स्थानीय परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए घरों तथा पेयजल स्त्रोतों, कुआं, हैण्डपंप की साफ-सफाई तथा संक्रमण को रोकने के लिए क्लोरीन टेबलेट्स आदि का वितरित करने के निर्देष दिए है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button