न्यूज़

डबरी निर्माण कार्य में रोजगार सहायक के खिलाफ भूतपूर्व सरपंच व ग्रामीणों ने लगाया फर्जी हाजरी भरने का आरोप

रोजगार सहायक ने अपने सगे साथी भाई एवं पिता के नाम पर निकालता रहा मास्टर रोल फिर फर्जी हाजरी लगा निकाल रहा पैसा

रमेश गुप्ता की रिपोर्ट चाँदनी बिहारपुर

सूरजपुर/बिहारपुर सुरजपुर जिले के दूरस्थ क्षेत्र चांदनी बिहार पुर के ग्राम पंचायत महुली के रोजगार सहायक तिरथ प्रसाद खैरवार पर भूतपूर्व सरपंच रनसाय सिंह व पंचायत के ग्रामीणों ने राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत रामचंद्र आ. सालिकराम जायसवाल के निजी भूमि पर स्वीकृत डबरी निर्माण कार्य में रोजगार सहायक सचिव के द्वारा फर्जी मास्टर रोल में हाजरी भरने का आरोप लगाया है। डबरी निर्माण कार्य की स्वीकृति सन् 2019-20 में शासन के द्वारा स्वीकृति प्रदान हुआ है जिसका वर्क कोड 3305013035 पर अंकित है। स्वीकृति होने के कुछ ही दिन पश्चात कार्य प्रारम्भ किया गया। भूतपूर्व सरपंच व ग्रामीण जनों ने निम्नांकित व्यक्तियों के ऊपर डबरी निर्माण कार्य में काम नहीं करने के बाद भी मास्टर रोल में हाजरी लगने के पश्चात चौका चौंध हो गए जो निम्न हैं -1. रविन्द्र कुमार पिता रामजनम जायसवाल जो कपड़े का व्यवसाय है व्यापारी से ही फुर्सत नहीं है ऐसे व्यक्ति का डबरी निर्माण कार्य में हाजरी लगता रहा है । 2. रामचरण पिता जसलाल जो रोजगार सहायक सचिव का सगे भाई है तथा खुद का गल्ला का व्यापारी भी है उन दोनों व्यापारीयों का एक ही पेज में फर्जी हाजरी लगा हुआ है ऐसा आरोप सहायक सचिव के खिलाफ लग रहा है। 3. रविशंकर आ. सुब्बेचंद जायसवाल जो कभी मजदूरी करता ही नहीं है गांव वालों का मानना है । 4.जसलाल आ. जगसाय उम्र 60 वर्ष जो उम्र अधिक होने के बाद गोदी खोदने योग्य व्यक्ति नहीं है।शासन के नियमानुसार 60 वर्ष से अधिक मजदूरों को रोजगार गारंटी योजना में पात्रता नहीं होता है वह अपात्रता की दृष्टि में आते हैं तथा रोजगार सहायक सचिव के पिता भी है। 5. गीताराम आ. रामविचार के नाम पर 6 दिन यानि एक सप्ताह का हाजिरी लगा हुआ है जो माध्यमिक विद्यालय महुली में स्वीपर के पद पर पदस्थ है ऐसे व्यक्ति के नाम पर भी हाजिरी लगा हुआ है। कई ऐसे और निर्माण कार्य में रोजगार सहायक सचिव के द्वारा फर्जी हाजरी भरने का खुलासा होगा जो धीरे धीरे पर्दे से बाहर आ रहा है। रोजगार सहायक सचिव के द्वारा फर्जी हाजरी भर कर शासन के पैसा का दुरूपयोग किया गया है अथवा शासन के पैसा का गबन करने के आरोप में आरोपित मानते हुए जाँच उपरांत बर्खास्त करने योग्य है। भूतपूर्व सरपंच व ग्रामीण जनों ने उच्च स्तरीय अधिकारियों से मौका जाँच कराने की मांग करते हुए रोजगार सहायक सचिव के खिलाफ कार्यवाही की मांग की है।

:- जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी आकाश छिकारा के द्वारा बताया गया कि आवेदक के द्वारा जानकारी मुझे प्राप्त हुआ है दोषीयो के ऊपर कार्यवाही अवश्य ही होगा।

अनुविभागिय अधिकारी भैयाथान प्रकाश सिंह राजपुत के द्वारा बताया गया कि जैसे ही मेरे संज्ञान में आएगा दोषियों के ऊपर कार्यवाही अवश्य होगी

मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत ओड़गी आर बी तिवारी के द्वारा बताया गया कि मुझे मामले की जानकारी नही है जैसे ही जानकारी मिलती है फिर रोजगार सहायक सचिव के ऊपर कार्यवाही की जाएगी।

महुली क्षेत्र के इंजीनियर व अभियंता आकाश सिंह से फोन के माध्यम से जानकारी प्राप्त करना चाहा गया परंतु काल रिसीव नही किया गया

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button