न्यूज़

डेढ़ करोड़ का हाई स्कूल भवन चढ़ गया भ्रष्टाचार की भेंट 

सक्ती। ग्राम पंचायत बासीन के आश्रित ग्राम खैरा में गृह निर्माण मण्डल के द्वारा डेढ़ करोड़ की लागत से हाई स्कूल का भवन बनाया गया है यह बनकर तैयार तो हो गया मगर भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ चुका है। भवन में अनगिनत दरारें अपने घटिया निर्माण की स्थिति बयां कर रही है। दरवाजे इतने घटिया लगाये गये हें कि दो बार हिलाने पर टूट कर बाहर आ जाये। बेस इतना कमजोर है कि यह भवन कभी भी गिर सकता है। गांव के सरपंच लीलाधर प्रसाद जायवाल ने कहा कि इसे स्कूल को हैण्डओव्हर लेने से मना कर दिया गया है। घटिया बिल्डिंग बनने की वजह से आने वाले समय में यह भवन कभी भी गिर सकता है और बड़ी दुर्घटना हो सकती है। फट गई है बीम- भवन निर्माण में मजबूती के लिए बीम बनाया जाता है। इस भवन में बनी हुई बीम इतनी घटिया बनी है कि वह शुभारंभ से पहले ही फट चुकी है। इसे छिपाने के लिए ठेकेदार के द्वारा टाइल्स लगाकर छिपाया गया था। मगर टूटी हुई टाइल्स देखने के बाद अंदर के घटिया निर्माण की भी कलई खुल गई और मसाला भी चूर चूर होता हुआ दिखाई दिया।
सरपंच ने की है शिकायत- गांव के सरपंच ने इसकी शिकायत कलेक्टर से भी की है और घटिया निर्माण करने वाले लोगों पर सख्त कार्यवाही की मांग की है। सरपंच ने कहा कि घटिया क्वालिटी की बिल्डिंग लेने से आने वाले समय में कभी भी दुर्घटना घटित हो सकती है तो इसके लिए जवाबदार कौन होगा। सरपंच के अनुसार शिक्षा विभाग की ओर से भी ठेकेदार की सांगठगांठ कर हैण्डओव्हर लेने के लिए दबाव बनाया जा रहा है। लेकिन घटिया भवन को लेने नहीं दिया जायेगा इसके लिए ग्रामीण एकजूट हैं।विभाग कह रहा करायेंगे रिपेयरींग- विभागीय अधिकारियों से जब घटिया निर्माण के संबंध में चर्चा की गई तो उनके द्वारा कहा गया की जांच की जायेगी। घटिया निर्माण पाये जाने पर ठेकेदार को रिपेयरींग करने के लिये कहा जायेगा। किंतु अब सवाल यह उठता है कि आखिर डेढ़ करोड़ के भवन को उद्घाटन से पहले ही सुधारने की नौबत क्यों आ गई? गांव वालों की मांग है कि इतना घटिया स्तर का निर्माण है कि इसे सुधारने से कोई फायदा नहीं है भवन का पुर्ननिर्माण होना चाहिए।पूर्व विधायक ने उठाई आवाज, उच्चाधिकारियों को कराया अवगत- इस संबंध में पूर्व विधायक खिलावन साहू ने कहा कि मेरे द्वारा लगातार उक्त भवन के संबंध में हाउसिंग बोर्ड के अधिकारियों को भी अवगत कराया गया था कि ठेकेदार द्वारा गुणवत्ताहीन कार्य करवाया जा रहा है। स्कूल भवन बच्चों के भविष्य के साथ जुड़ा हुआ है। वहीं विभाग और ठेकेदार के गठजोड़ से बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है। श्री साहू ने आगे कहा कि हाउसिंग बोर्ड के आयुक्त अयाज फकीर तम्बोली आईएएस से भी मेरी दूरभाष से चर्चा हुई है कि उक्त भवन का निर्माण एक माह पूर्व ही हुआ है और अभी से ही प्लास्टर गिर रहा है वहीं दीवारों में दरार के साथ साथ छत में भी पानी भर जाने से सीपेज भी रहा है जिसके बाद आयुक्त ने आश्वासन दिया कि जल्द ही उक्त भवन का जांच करा करवाई की जाएगी।

मामले के बारे में जानकारी प्राप्त हुई है, जल्द ही उप अभियंता को भेजकर जांच की जायेगी। अगर कुछ प्रॉब्लम होगी तो ठेकेदार से तत्काल ठीक करने के लिए कहा जायेगा।
एल. पी. बनर्जी ईई हाउसिंग बोर्ड

विभाग और ठेकेदार के गठजोड़ से बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है। घटिया निर्माण के संबंध में हाउसिंग बोर्ड के आयुक्त अयाज फ़कीर तम्बोली को जानकारी दी गई है। 
डाॅ. खिलावन साहू, पूर्व विधायक, सक्ती


घटिया निर्माण के संबंध में कलेक्टर से शिकायत की गई है। घटिया भवन भविष्य में विद्यार्थियों के लिए घातक साबित हो सकता है। 
लीलाधर जाय, सरपंच, बासीन  

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button