छत्तीसगढ़

दो विभागों के पेंच में फंसा नाली निर्माण का काम

 

 

पानी निकासी नहीं होने से कोरदा के मुख्य मार्ग में भरा बारिश का पानी

बलौदाबाजार,
फागुलाल रात्रे,लवन।

जनपद पंचायत बलौदाबाजार के बहु चर्चित ग्राम पंचायत कोरदा हमेशा ही सुर्खियों में बना रहता है। सालों बीत जाने के बाद भी यंहा की समस्या हल नहीं हो पाई। यंहा बरसात के पूरे 4 माह तक बारिश का पानी भरा रहता है। इस वजह से आने-जाने वाले राहगीरों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। मामला है ग्राम कोरदा के मुख्य मार्ग का जंहा पानी निकासी नहीं होने की वजह से गली व रोड का पानी सड़क पर ही जाम हो गया है, इस वजह से स्थानीय राहगीरों व ग्रामवासियों को आने-जाने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

ग्रामीणों ने बताया कि मुख्य मार्ग के किनारे करीब 400 मीटर तक नाली निर्माण होना था। पीएमजीएसवाई विभाग के द्वारा नाली निर्माण के लिए खोदाई की जा रही थी। जिस पर पीएचई विभाग के कर्मचारी द्वारा काम को बंद करा दिया गया है। ग्रामीणों के अनुसार पीएचई का कहना है कि नाली निर्माण किए जाने से जल आवर्धन योजना के लिए गया हुआ पाईप क्षतिग्रस्त हो सकता है, भविष्य में मेंनटेंस के कार्य में परेशानी हो सकती है। इसलिए पीएचई विभाग द्वारा नाली निर्माण का काम को रूकवा दिया गया है। वही ग्रामीणों ने गांव की समस्या को बताते हुए कहा कि यहा पानी निकासी नहीं हो पाने की वजह से हल्की बारिश में पानी जमा हो जाता है। जिससे पैदल आने-जाने वाले लोगों को कीचड़ भरी मार्ग से गुजरना पड़ता है।

उल्लेखनीय है कि उक्त मार्ग लवन-सरखोर मुख्य मार्ग होने के कारण सैकड़ों वाहनों का आना-जाना लगा रहता है। दोपहिया वाहन चालक ज्यादा पानी भरा होने के कारण गढ्ढो की गहराई को भांप नहीं पाते है, जिसकी वजह से अधिकतर राहगीर गिरकर चोंटिल भी हो रहे है। तथा बड़ी मुश्किल से वाहन निकाल पाते है। साथ ही मुख्य मार्ग किनारे एक शासकीय कुंआ भी स्थित है, जिसमें गांव की सैकड़ों महिलाएं पानी भरने के लिए इसी रास्ते से होकर आना-जाना करती है, जिससे उन्हें काफी परेशानियां उठानी पड़ती है। उक्त मार्ग की समस्या काफी विकराल है, मुख्य मार्ग होने के बावजूद भी पानी निकासी नहीं होने की वजह से बारिश का पानी जाम हो गया है। ग्रामीण व राहगीर मजबूरीवश इसी पानी को लांघकर आना-जाना करते है।

क्या कहते है इंजिनियर

पीएचई विभाग से नाली निर्माण कराने के लिए एनओसी नहीं मिल पाने की वजह से नाली निर्माण नहीं हो सका।

प्रमोद निर्मलकर, उप अभियंता
पीएमजीएस वाई, बलौदाबाजार

क्या कहते है सहायक अभियंता

इस संबंध में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के प्रभारी सहायक अभियंता आर.के. ध्रुव ने चर्चा के दौरान बताया कि मैं अभी शासकीय कार्य में व्यस्त हॅू, कुछ समय के बाद मै फोन लगाता हॅू।

आर.के.ध्रुव, प्रभारी सहायक अभियंता
लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button