अन्य राज्यों कीछत्तीसगढ़न्यूज़

नही लगता महतारी एक्सप्रेस का नंबर 102 लोगों को उठानी पड़ रही परेशानी

रायगढ़। सरकार की लाख कोशिशों के बावजूद आम जन को सरकारी सुविधाओं का लाभ आज भी मिलता नही दिख रहा है। महतारी एक्सप्रेस का टोल फ्री नंबर 102 जरूरत के समय लगाने से नही लगता, नबर अमान्य बताता है। ऐसे में लॉकडाउन की स्थिति में लोगों को परेशानी का सामना उठाना पड़ रहा है, और लोगों को सरकारी सुविधा नही मिलने से वे अपना साधन मुहैय्या करके हॉस्पिटल पहुँच रहे हैं।

आम जन को डिलीवरी के समय सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से सरकार के द्वारा महतारी एक्सप्रेस 102 चालू किया गया था। मगर ऐन लॉकडाउन के समय लोगों को इस सरकारी सुविधा मिलता दिख नही रहा। अनूप ठाकुर ने हमारे सवांददाता को बताया कि अभी कुछ दिन पहले उनकी पत्नी को डिलीवरी के लिए हॉस्पिटल लेकर जाना था, उसके बाद उनके द्वारा महतारी एक्सप्रेस का डायल नंबर 102 कई बार डायल किया गया, परंतु हर बार नंबर अमान्य बताता रहा। इस दौरान गाड़ी नही मिल पाने की स्थिति में उनकी परेशानी बढ़ते जा रही थी, क्योकि लॉकडाउन चलने से उनको रात में कोई वाहन नही मिल पा रहा था, इसके बाद जैसे तैसे वाहन का व्यवस्था करके हास्पीटल पहुंचा गया।

विभागीय लापरवाही हो रही उजागर
इन दिनों पूरे प्रदेश में लॉकडाऊन 4 चल रहा है, जहां शाम 7 बजे से सुबह 7 बजे तक लोगों को कर्यू का पालन करना है, ऐसे में जरूरत के समय लोगों को हास्पीटल आने-जाने में वाहन भी उपलब्ध नही हो पाने की स्थिति में उनकी परेशानी और अधिक बढ़ जा रही है। ऐसी स्थिति में प्रसुता महिला को डिलीवरी के लिए महतारी एक्सपे्रस की मदद नही मिलना कहीं न कहीं विभागीय लापरवाही को दर्शाता है। शहरी क्षेत्र के साथ-साथ ग्रामीण अंचलों में प्रसुता महिलाओं को हास्पीटल ले जाने के लिए महतारी एक्सपे्रस का लाभ नही मिल पा रहा है। स्वास्थ्य विभाग का डायल 102 नबर की लापरवाही से कभी भी कोई अनहोनी हो सकती है। जिसकी जिमेदारी लेने वाला कोई भी नही, जबकि सरकार के द्वारा आमजन को सुविधा उपलब्ध कराने कई प्रकार की योजनाओं की शुरुआत की जाती है, परंतु वो सारे सुविधा कुछ दिन चलने के बाद लापरवाही की भेंट चढ़ जाते हैं। शहरी क्षेत्र में स्वास्थ्य विभाग का यह हाल है तो आप अंदाजा लगा सकते हैं ग्रामीण अंचलों में क्या हालात होंगे। जबकि अभी के हालातों को देखते हुए तमाम सरकारी सुविधाओं की लापरवाही को दूर करते हुए आज जन तक हर संभव मदद पहुंचाने की जरूरत है ताकि लोगों को किसी तरह की परेशानी न हो और नही लॉकडाऊन का नियम टूटे।

तकनीकी कारणों से आई होगी परेशानी- 102 प्रभारी ईनायत खान
102 का नबर पूरी तरह से ठीक है। इस तरह डायल करने पर नबर अमान्य बताए जाने की कोई बात नही है हो सकता है पीडि़त मरीज के परिजन द्वारा जिस समय फोन किया गया था उस समय लाईन में कोई तकनीकी दिक्कत आई हो। मगर दोबारा चेकिंग में लाईन सही आ रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button