अन्य राज्यों कीछत्तीसगढ़न्यूज़

नौतपा में बढ़ी सूरज की गर्मी, भीषण गर्मी से लोग झुलसे

रायगढ़। सूरज के तीखे तेवर दिखाने वाला नवतपा 25 मई से शुरू हो गया जो 3 जून तक रहेगा। मौसम के मिजाज को देखते हुए अनुमान लगाया जा रहा है कि नवतपा में सूरज शोले बरसाएगा। किसानों की उमीद नवतपा से बेहतर बारिश को लेकर बंधी हुई है। पिछले दिनों गर्मी के तेवर देखते हुए योतिषाचार्यों और मौसम विभाग द्वारा इस साल नवतपा और रोहिणी नक्षत्र में यादा गर्मी पडऩे की बात कही जा रही है। फिलहाल मई माह में इस बार तापमान 45 डिग्री तक चला गया पिछले एक हते से शहर में भीषण गर्मी का दौर चल रहा है। पिछले तीन-चार दिनों से शाम को तेज हवा व बूंदा बांदी के बाद भी दोपहर को भीषण गर्मी बढ़ रही है। तापमान 45 पर पहुंच गया है। तीन दिन में तापमान दो डिग्री यादा होने से नवतपा के दौरान तापमान 46 डिग्री तक जाने की उमीद की जा रही है। इस दौरान आंधी तूफान के साथ बूंदाबांदी होगी। जिससे शाम के बाद लोगों को राहत मिल सकेगी।

गर्मी में बीमारी का बढ़ जाता है खतरा
चिलचिलाती गर्मियों के दिन अपने साथ कई तरह की बीमारियां भी लेकर आते हैं, जो लापरवाही करने पर नासूर भी बन सकती हैं। गर्मी के मौसम में कौन सी बीमारी होने का खतरा अधिक है? आइये, जान लेते हैं ताकि हम सतर्क रख सकें, और खुद को और अपने परिवार को इन संक्रमणों से सुरक्षित रख सकें।
गर्मी का मौसम तरह-तरह की बीमारियां ले कर आता है। गर्मी में लू, पानी की कमी या डिहाइड्रेशन, बुखार या पेट की बीमारियां जैसी समस्याएं होने की अधिक संभावना होती है। ऐसे मौसम में स्वास्थ्य का याल रखना बहुत ज़रूरी है। अगर समय रहते इन बीमारियों का उपचार न किया जाये तो इनके परिणाम भयंकर हो सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button