छत्तीसगढ़हेल्थ

सरकार उपलब्ध करा रही वैक्सीन, फर्जी प्रमोशन व मार्कटिंग से रहें सावधान

सरकार उपलब्ध करा रही वैक्सीन, फर्जी प्रमोशन व मार्कटिंग से रहें सावधान

टीकाकरण को आसान बनाने के लिए करना है आठ चरणों का पालन

कोविड टीकाकरण की हेल्पलाइन नंबर 1075 से लें सकते हैं जानकारी

अभिषेक उपाध्या की कलम से

रायगढ़, 12 जनवरी: जनवरी 16 से कोविड संक्रमण की रोकथाम के लिए टीकाकरण की शुरूआत को देखते हुए स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा टीकाकरण की जरूरत को लेकर सही व तथ्यात्मक जानकारी दी जा रही है ताकि लोगों के मन में किसी प्रकार का संदेह नहीं रहे. मंत्रालय द्वारा यह आश्वस्त किया गया है कि कोविड टीकाकरण पूरी तरह सुरक्षित और असरदार है. टीके जल्द बनाए गए लेकिन पूरे नियमों का पालन किया गया ताकि यह सुरक्षित हो, सरकार डावर बताया जा रहा है|

टीकाकरण को लेकर मंत्रालय ने अपील करते हुए कहा है दूसरे चरण में होने वाले कोविड टीकाकरण का करने वाले लोगों को अपनी बारी का इंतजार धैर्य से करना है. कोविड 19 टीकाकरण को लेकर किसी भी फर्जी व नकली प्रमोशन या मार्कटिंग आदि देख—सुनकर गुमराह न हों. कोविड वैक्सिीन सरकार द्वारा ही उपलब्ध कराया जा रहा है. खुले बाजार में यह उपलब्ध नहीं है इसलिए अपनी बारी आने तक धैर्य से इंतजार करें.

कोविड टीकाकरण में शामिल हैं आठ प्रक्रियाएं:

कोविड टीकाकरण कार्य को आसान और सुलभ बनाने के लिए आठ प्रक्रियाओं को शामिल किया गया है. लाभार्थी द्वारा उचित फोटो आइडी के साथ कोविन सिस्टम में पंजीकरण करवाना टीकाकरण का पहला चरण है. दूसरे चरण में पंजीकरण के बाद लाभार्थी को अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एसएमएमस से आवश्यक सूचना प्राप्त होगी। . पहला एसएमएस पंजीकरण की पुष्टि के लिए होगा. दूसरा एसएमएस टीकाकरण की तिथि, समय और स्थान बताने व तीसरा एसएमएस पहला टीका लगने के बाद भेजा जायेगा जिसमें दूसरे टीके की निर्धारित तिथि होगी. इसके बाद मिलने वाले एसएमएस में दूसरा टीका लगने के बाद डिजिटल सर्टिफिकेट के लिए लिंक के साथ भेजा जायेगा. तीसरे और चौथे चरण में क्रमश: टीकाकरण स्थल के प्रवेश द्वारा पर लाभार्थी का पंजीकरण संदेश और फोटो आइडी की जांच होगी और कोविन सिस्टम से दस्तावेजों को प्रमाणित किया जायेगा. पांचवे चरण में टीकाकरण अधिकारी लाभार्थियों को टीका लगायेंगे. छठे चरण में टीका लगने के बाद निर्धारित क्षेत्र में लाभार्थी को 30 मिनट तक निगरानी के लिए रूकना होगा. इसके बाद यह सुनिश्चित किया जायेगा कि लाभार्थी 30 मिनट प्रतीक्षा करें और साथ ही गैर पंजीकृत लाभार्थियों का मार्गदर्शन करेंगे. आठवें और अंतिम चरण में दूसरा टीका लगवाने के लिए एसएमएस के अनुसार दी तारीख पर लाभार्थी टीकाकरण स्थल पहुंचेंगे. दूसरे डोज के समय यदि लाभार्थी बीमार पाये जाते हैं तो टीकाकरण के लिए उनके स्वस्थ होने तक इंतजार किया जाएगा| .

टीकाकरण के बाद भी इन नियमों का पालन जरूरी:

मास्क का इस्तेमाल

नियमित साबुन पानी से हाथ धोना

हैंड सेनिटाइजर का इस्तेमाल

6 फीट की शारीरिक दूरी रखने का पालन

कोविड के लक्षण दिखने पर सेल्फ आइसोलेशन

कोविड के लक्षण होने की आशंका पर जांच

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button