छत्तीसगढ़न्यूज़राजनीती उठापटक

सड़कों की मरम्मत कार्य में तेजी लायें – प्रभारी मंत्री श्री साहू

होटलों की लगातार निगरानी करने के दिए निर्देश
मंत्री श्री ताम्रध्वज साहू ने ली जिले के अधिकारियों की बैठक
बिलासपुर 08 फरवरी 2021। प्रदेश के गृह, जेल, लोक निर्माण, धर्मस्व, पर्यटन एवं जिले के प्रभारी मंत्री श्री ताम्रध्वज साहू ने अधिकारियों की संयुक्त टीम बनाकर होटलों में लगातार दबिश देने के निर्देश दिए है, उन्होंने नगर निगम द्वारा सड़कों की खुदाई के बाद सड़कों की मरम्मत का कार्य शीघ्र करने कहा ताकि लोगों को दिक्कत न हो। सड़क के किनारे खड़ी खराब गाड़ियों को भी अभियान चलाकर हटाने के निर्देश दिए, जिससे ट्रेफिक बाधित न हो।
मंथन सभाकक्ष में आज श्री साहू ने जिले के अधिकारियों की बैठक लेते हुए सख्त निर्देश दिए उन्होंने होटलों में हुक्का बार एवं अन्य गतिविधियों पर लगातार निगरानी रखने के निर्देश दिए। इसके लिए उन्होंने स्वास्थ्य, आबकारी, पुलिस एवं खाद्य विभागों की टीम गठित कर इस कार्य को संपादित करने कहा। नगर निगम द्वारा सड़कों की खुदाई के बाद मरम्मत का कार्य जल्द करने के निर्देश दिए। आरटीओ को निर्देश दिए कि शिविर लगाकर लायसेंस बनाने का कार्य किया जाए। बैठक में कलेक्टर डाॅ. सारांश मित्तर ने जिले में संचालित योजनाओं की प्रगति के विषय में जानकारी दी।

गोधन न्याय योजना की समीक्षा के दौरान प्रभारी मंत्री ने गौठानोंकी समीक्षा के दौरान कहा कि गौठानों को मल्टी एक्टीविटी सेंटर बनाये एवं स्व-सहायता समूहों द्वारा बनाये गये उत्पादों की बाजार तक अधिकतम पहुंच सुनिश्चित करें। उन्होंने बिल्हा विकासखंड के सेलर गौठान की सराहना की एवं इसी तर्ज पर अन्य गौठानों को भी विकसित करने कहा।

मंथन कक्ष में बैठे अधिकारी

नगरीय क्षेत्रों में भी अधिक से अधिक गौठान बनाने के निर्देश दिए। प्रभारी मंत्री ने नरवा, गरवा, घुरवा, बाड़ी की लगातार माॅनिटरिंग के निर्देश दिए। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने बताया कि जिले में 1 लाख 3 हजार 431 क्विंटल गोबर की खरीदी की जा चुकी है और गौ-पालकों को 2 करोड़ 6 लाख 86 हजार रूपये से अधिक राशि का भुगतान भी किया गया है। साथ ही श्री साहू ने वर्मी कम्पोस्ट के लिए टैंक बनाने और खाद तैयार करने के संबंध में जानकारी ली। सीईओ ने बताया कि 1868 क्विंटल वर्मी खाद का उत्पादन किया गया है। जिसमें से 1 हजार 77 क्विंटल वर्मी खाद की बिक्री की जा चुकी है। गौठानों में 3 हजार 319 वर्मी टैंक स्वीकृत किये गये है, जिनमें से 3 हजार 102 वर्मी टैंक पूर्ण कर लिये गये है।
जिले में धान खरीदधान खरीदी की स्थिति–:सीईओ ने प्रभारी मंत्री को जानकारी देते हुए बताया कि धान खरीदी केंद्रों में 330 चबूतरे बनाये गये है। सभी का निर्माण मनरेगा के तहत् कर लिया गया है और इन्हीं चबूतरो में श्री साहू ने शेड निर्माण करने के निर्देश दिए। प्रभारी मंत्री ने धान खरीदी एवं धान के उठाव की भी समीक्षा की। खाद्य विभाग के अधिकारी ने बताया कि लक्ष्य के अनुरूप धान खरीदी कर ली गई है एवं अरवा धान का उठाव शत् प्रतिशत कर लिया गया है। श्री साहू ने खाद्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि जिले में उपलब्ध मार्केटिंग सोसायटी का इस प्रकार उपयोग करें कि वह लोगों के लिए उपयोगी साबित हो सके।
प्रभारी मंत्री ने मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान की समीक्षा के दौरान कहा कि इस अभियान को सर्वाेच्च प्राथमिकता दें। महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारी ने बताया कि जिले में 26 हजार 816 लक्षित कुपोषित बच्चे थे, जिनमें से 6 हजार 4 सौ 86 बच्चे सामान्य श्रेणी में आ गये है। 17 हजार 724 शिशुवती माताओं को गर्म भोजन दिया जा रहा है।

वनमण्डलाधिकारीयो से की विशेष चर्चा—: प्रभारी मंत्री ने मनसा जाहिर करते हुए निर्देश दिया कि एक ऐसे क्षेत्र का चयन करेकरने कहा जहां पर्यटन को बढ़ावा दिया जा सके। ताकि बिलासपुर में अधिक से अधिक पर्यटक आए

अंग्रेजी माध्यम स्कूलों पर चर्चा प्रभारी मंत्री श्री साहू ने अंग्रेजी माध्यम स्कूलो के उन्नयन के लिए दिशा निर्देश दिए साथ ही पढ़ाई तो हर द्वार पर भी नजर डाली

राजस्व अधिकारियों से भी की चर्चा राजस्व के मामलों की समीक्षा की। उन्होंने ऋण पुस्तिका, नामांतरण आदि के कामों में तेजी लाने कहा।
बिजली आपूर्ति की जानकारी ली–:श्री साहू ने जिले में बिजली की सुचारू आपूर्ति के लिए आवश्यकता अनुसार प्रस्ताव भेजने कहा। इसके साथ ही उन्होंने कानून व्यवस्था, पेयजल, बाड़ी विकास, लोक सेवा गारंटी, अंत्यावसायी निगम द्वारा संचालित योजना एवं सड़क विकास कार्याें की भी समीक्षा की।
बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री प्रशांत अग्रवाल, एडीएम श्री बी.एस. उइके, अपर कलेक्टर सुश्री नुपूर राशि पन्ना, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री हेरीश एस, नगर निगम आयुक्त श्री प्रभाकर पाण्डेय सहित संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button