वर्ल्ड रिकार्ड एजेंसी “ASIA BOOK OF RECORDS” व “INDIA BOOK OF RECORDS” ने भेजा सर्टिफिकेट…..

 मुहिम “एक रक्षा सूत्र मास्क का” के नाम अब तक 03 वर्ल्ड रिकार्ड

लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड एवं अन्य वर्ल्ड रिकॉर्ड एजेंसियों में है प्रक्रियाधीन

रायगढ़ । पुलिस के महा जन अभियान “एक रक्षा सूत्र मास्क का” को दो और वर्ल्ड रिकार्ड एजेंसियों ने मास्क वितरण के क्षेत्र में एक ही दिन सबसे अधिक मास्क वितरण करने के लिये अपने रिकार्ड बुक में अधिकारिक तौर पर स्थान दिया गया है । वर्ल्ड रिकार्ड एजेंसी “ एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स ” एवं “इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स ” द्वारा रायगढ़ पुलिस को वर्ल्ड रिकार्ड सर्टिफिकेट भेजा गया है ।

पुलिस अधीक्षक रायगढ़ संतोष कुमार सिंह की यह अपने आप में एक अनोखी परिकल्पना थी कि रक्षा बंधन के पर्व पर मास्क के प्रति जागरूकता लाने अधिक से अधिक लोगों में जन सहयोग से नि:शुल्क मास्क का वितरण किया जावे और इसके लिये योजनाबद्ध तरीके से कार्य किया गया । मुहिम में अधिक से अधिक जनभागीदारी हो इसके लिये प्रिंट, इलेक्ट्रानिक, सोशल मीडिया, आकाशवाणी/एफ.एम. के साथ ही डोर-टू-डोर कैंपेनिग चलाई गई । जिससे मुहिम की चर्चा प्रदेश भर में होने लगी । रायगढ़ पुलिस की महत्वकांक्षी योजना को केबिनेट मंत्री, विधायकगण, प्रशासनिक अधिकारियों, जन प्रतिनिधियों, सामाजिक/स्वयंसेवी संगठनों, उद्योगों एवं जिले के हर आमखास का साथ मिला ।

पुलिस अधीक्षक  संतोष सिंह, जन भागीदारी को इस मुहिम की सफलता बताये और रायगढ़वासियों का शुक्रिया अदा कर रायगढ़ पुलिस की ओर से अभार प्रकट किये । दूसरी ओर वर्ल्ड रिकार्ड एजेंसियों ने भी एसपी संतोष सिंह से संपर्क कर मुहिम की जानकारी लिये और अपने तरीके से मुहिम की जांच पड़ताल कर सत्यता को जाने । सबसे पहले वर्ल्ड रिकार्ड एजेंसी “गोल्डन बुक ऑफ रिकार्ड्स ” द्वारा इसे अपने रिकार्ड बुक में स्थान दिया गया । उसके बाद कई और वर्ल्ड रिकार्ड एजेंसियों द्वारा मुहिम से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां उपलब्ध कराने हेतु एसपी संतोष सिंह से संपर्क किये, जिन्हें मेल के जरिये सारी जानकारियां एसपी संतोष जी द्वारा उपलब्ध करायी गई । जिसके बाद वर्ल्ड रिकार्ड एजेंसी “ एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स ” एवं “इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स” ने यह माना कि कोरोना महामारी के दौरान एक ही दिन जिला रायगढ़, छत्तीसगढ़, भारत में सबसे अधिक 12.37 लाख मास्क का वितरण पुलिस अधीक्षक रायगढ़  संतोष कुमार सिंह व उनकी टीम द्वारा जन सहयोग से 03 अगस्त 2020 को रक्षाबंधन पर्व पर जागरूकता अभियान “एक रक्षासूत्र मास्क का” में वितरण किया गया है जो एक नया और अनोखा कीर्तिमान स्थापित हो गया । दोनों वर्ल्ड रिकार्ड एजेंसियों से सर्टिफिकेट प्राप्त हो चुका है, लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स एवं अन्य वर्ल्ड रिकार्ड एजेंसियों के पास अभी भी यह प्रक्रियाधीन है । पुलिस अधीक्षक  संतोष कुमार सिंह द्वारा पुन: मुहिम से जुड़े लोगों के प्रति आभार व्यक्त किया गया है ।