औरंगाबाद में ट्रेन से कटकर 16 मजदूरों की मौत

0
9

औरंगाबाद: कोरोना संकट के बीच प्रवासी मजदूरों की वापसी से जुड़ी एक बेहद दर्दनाक खबर सामने आई है. महाराष्ट्र के औरंगाबाद में ट्रेन की चपेट में आकर 16 मजदूरों की मौत हो गई है. ट्रैक के रास्ते जा रहे मजदूर मालगाड़ी की चपेट में आ गए. ये हादसा सुबह करीब 6.30 बजे हुआ. खबरों के मुताबिक जालना की फैक्ट्री में काम करने वाले मजदूर जालना से भूसावल जा रहे थे मजदूर. मजदूरों को उम्मीद थी कि वहां से छतीसगढ़ जा पाएंगे.

Advertisement

 

बताया जा रहा है कि मजदूर रेल की पटरियों के किनारे चल रहे थे और थकान के कारण पटरियों पर ही सो गए थे. जालना से आ रही मालगाड़ी पटरियों पर सो रहे इन मजदूरों पर चढ़ गई. मजदूर अपने गृह राज्य मध्य प्रदेश लौट रहे थे

 

प्रधानमंत्री मोदी ने घटना पर दुख जताया
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर घटना पर दुख जताया है. उन्होंने कहा कि मैंने रेल मंत्री से बात की है. प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, ”औरंगाबाद में रेल हादसे की खबर से दुखी हूं. रेल मंत्री पीयूष गोयल से बात की. रेल मंत्री मामले पर नजर रखे हुए हैं. सभी जरूरी मदद की जा रही है.

 

 

Narendra Modi

@narendramodi

Extremely anguished by the loss of lives due to the rail accident in Aurangabad, Maharashtra. Have spoken to Railway Minister Shri Piyush Goyal and he is closely monitoring the situation. All possible assistance required is being provided.

7,263 लोग इस बारे में बात कर रहे हैं

 

रेल मंत्री बोले- राहत कार्य जारी, इन्क्वायरी के आदेश दिए
रेल मंत्री पीयूष गोयल ने भी हादसे पर दुख जताया और जांच के आदेश दिए हैं. पीयूष गोयल ने ट्वीट किया, ”आज 5:22 AM पर नांदेड़ डिवीजन के बदनापुर व करमाड स्टेशन के बीच सोये हुए श्रमिकों के मालगाड़ी के नीचे आने का दुखद समाचार मिला. राहत कार्य जारी है, व इन्क्वायरी के आदेश दिये गए हैं. दिवंगत आत्माओं की शांति हेतु ईश्वर से प्रार्थना करता हूं.”

 

 

Piyush Goyal

@PiyushGoyal

आज 5:22 AM पर नांदेड़ डिवीजन के बदनापुर व करमाड स्टेशन के बीच सोये हुए श्रमिकों के मालगाड़ी के नीचे आने का दुखद समाचार मिला।

राहत कार्य जारी है, व इन्क्वायरी के आदेश दिये गए हैं। दिवंगत आत्माओं की शांति हेतु ईश्वर से प्रार्थना करता हूँ। https://twitter.com/RailMinIndia/status/1258595033260929029 

Ministry of Railways

@RailMinIndia

During early hours today after seeing some labourers on track, loco pilot of goods train tried to stop the train but eventually hit them between Badnapur and Karmad stations in Parbhani-Manmad section
Injureds have been taken to Aurangabad Civil Hospital.
Inquiry has been ordered

346 लोग इस बारे में बात कर रहे हैं

 

सीएम शिवराज ने किया मुआवजे का एलान

 

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने घटना पर दुख जताते हुए मुआवजे का एलान किया है. शिवराज ने ट्वीट किया, ”औरंगाबाद में हुए रेल हादसे से हृदय पर ऐसा कुठाराघात हुआ है की मैं उसे शब्दों में व्यक्त नहीं कर सकता! संवेदना से मन भर जाता है… मैंने रेल मंत्री से बात की है और उनसे त्वरित जांच और उचित व्यवस्था की मांग की है.” उन्होंने आगे कहा, ”प्रदेश सरकार की तरफ़ से हर एक मृतक श्रमिक के परिजनों को पांच लाख दिए जाएंगे, और घायलों के इलाज की पूरी व्यवस्था की जाएगी. मैं विशेष विमान से उच्च अधिकारियों की एक टीम भेज रहा हूं.”

 

 

Shivraj Singh Chouhan

@ChouhanShivraj

औरंगाबाद में हुए रेल हादसे से हृदय पर ऐसा कुठाराघात हुआ है की मैं उसे शब्दों में व्यक्त नहीं कर सकता! संवेदना से मन भर जाता है…

मैंने रेल मंत्री श्री @PiyushGoyal जी से बात की है और उनसे त्वरित जाँच और उचित व्यवस्था की माँग की है।

Shivraj Singh Chouhan

@ChouhanShivraj

उसके अलावा प्रदेश सरकार की तरफ़ से हर एक मृतक श्रमिक के परिजनों को पाँच लाख दिए जाएँगे, और घायलों के इलाज की पूरी व्यवस्था की जाएगी।

मैं विशेष विमान से उच्च अधिकारियों की एक टीम भेज रहा हूँ, जो वहाँ पर मृतकों के अंतिम संस्कार की व्यवस्था करेगी और घायलों को हर सम्भव मदद करेगी।

122 लोग इस बारे में बात कर रहे हैं

 

बता दें कि देशभर में कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए लॉकडाउन लागू किया गया है. ऐसे में एक राज्य से दूसरे राज्य तक जाने में पाबंदी है. विशेष शर्तों के साथ ही आवागमन की इजाजत है. ऐसे में दूसरे राज्यों में फंसे कई मजदूर पैदल ही अपने गृह राज्य की तरफ चल दिए हैं. हालांकि भारत सरकार ने प्रवासी मजदूरों की घर वापसी के लिए श्रमिक एक्सप्रेस ट्रेनें चलाईं हैं, लेकिन बावजूद इसके अभी भी पैदल चल रहे मजदूरों का सिलसिला नहीं थमा है.

 

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस मरीजों की संख्या 17,974 पहुंच गई है. राज्य में कोरोना की वजह से अब तक 694 लोगों की मौत हुई है. देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में कोरोना मरीजों की संख्या 11,394 पहुंच गई है. मुंबई में अब तक कोरोना वायरस से 437 लोगों की मौत हुई है. राज्य में अब तक 3301 लोग ठीक होकर डिस्चार्ज किये गए हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here