नई दिल्ली: भारत सरकार की रेल योजनाओं में से एक महत्वपूर्ण योजना वंदेभारत ट्रेन (Vande Bharat Express) जल्द ही देश के अन्य शहरों में दौड़ेगी। बता दें कि भारतीय रेलवे ( Indian Railway) ने वंदेभारत ट्रेन (Vande Bharat Express) के लिए 44 और ट्रेन सेट बनाने का ऑर्डर दे दिया गया है। बताया जा रहा है कि अन्य शहरों में दौड़ने वाली वंदेभारत ट्रेन (Vande Bharat Express) मेक इन इंडिया (Make in India) के अंतर्गत बनाई जाएंगी।

मेक इन इंडिया के तहत बनेगी ट्रेन

जानकारी के अनुसार, वंदेभारत ट्रेन (Vande Bharat Express) के 44 ट्रेन सेट बनाने का कॉन्ट्रैक्ट मेधा सर्वो ड्राइव्स लिमिटेड (Medha Servo Drives Limited) को दिया गया है। बताया जा रहा है कि इन ट्रेन के सेट को मेक इन इंडिया (Make in India) पॉलिसी के तहत तैयार किया जाएगा, जिसमें करीब 90 फीसदी तक स्वदेसी सामानें इस्तेमाल की जाएगी। वहीं यह जानकारी भी मिली है कि हर ट्रेन में 16 कोच लगाई जाएंगी।

हर ट्रेन में होगी 16 कोच

रेलवे बोर्ड ने जानकारी देते हुए बताया है कि वंदेभारत ट्रेन (Vande Bharat Express) के 44 ट्रेन सेट का निर्माण जल्द शुरू कर दिया जाएगा। पहली ट्रेन 18 माह के रिकार्ड समय में बनाई गई थी, जिसकी कीमत करीब 97 करोड़ आई थी। बाद में इसकी डिजाइन में कई चेंज किए गए, जिससे बिजली की खपत और कीमत दोनों कम हुईं। हालांकि इसके टेंडर पहले दो बार कैंसिल किए जा चुके हैं।

3 कंपनियों ने लिया था भाग

बताते चलें कि इस ट्रेन का कॉन्ट्रैक्ट हासिल करने के लिए 3 कंपनियों ने भाग लिया था, जिसमें से एक चीनी कंपनी सीआरआरसी भी शामिल थी। चूंकि भारत और चीन के बीच बिगड़ते हालात को देखते हुए कंपनी को बाहर का रास्ता दिखा दिया गया। बाकी बची 2 कंपनियां घरेलू थी, जिसमें से एक कंपनी मेधा सर्वो ड्राइव्स लिमिटेड (Medha Servo Drives Limited) ने इस कॉन्ट्रैक्ट के लिए सबसे कम बोली लगाकर कॉन्ट्रैक्ट को अपने नाम कर लिया।