नई दिल्ली: दिल्ली की ओर किसानों के विरोध मार्च के दौरान पुलिस की वॉटर कैनन को बंद करने वाले हरियाणा के अंबाला के एक युवक पर हत्या के प्रयास का मामला दर्ज किया गया है. वॉटर कैनन को बंद करने के वीडियो के वायरल हो जाने के बाद सोशल मीडिया पर 26 साल पर नवदीप सिंह को प्रोटेस्ट का एक हीरो कहा गया.

बुधवार को किसानों के विरोध प्रदर्शन के दौरान किसानों पर पानी बौछार करने पर नवदीप सिंह ने वाहन पर चढ़कर वाटर कैनन को बंद कर दिया था.एक किसान नेता जय सिंह के बेटे नवदीप पर हत्या के प्रयास का आरोप लगाया गया है. इसमें आजीवन कारावास तक होता है.

पढ़ाई के बाद कर रहे खेती
नवदीप ने एक न्यूजपेपर से कहा कि “पढ़ाई के बाद मैंने पिता के साथ खेती करना शुरू किया. वह एक किसान नेता हैं. मैं कभी भी किसी भी गैरकानूनी गतिविधियों में शामिल नहीं हुआ. किसानों विरोध करने की प्रतिबद्धता से वाहन पर चढ़ने और वाटर कैनन को बंद करने हिम्मत मिली.”

नवदीप ने कहा, “शांतिपूर्वक विरोध करते हुए हम दिल्ली के लिए एक रास्ते की मांग कर रहे थे पर पुलिस ने हमारे रास्ते को बंद कर दिया. सरकार पर सवाल उठाने का हमारे पास अधिकार है. यदि कोई जनविरोधी कानून पारित किया जाता है तो उसका विरोध करना हमारा अधिकार है”

नवदीप ने बीजेपी शासित हरियाणा और दिल्ली में पुलिस की किसानों पर कार्रवाई के लिए आलोचना की और कहा कि उन्हें डर है कि सरकार किसानों को बड़े कॉरपोरेट्स के भरोसे छोड़ देगी.