रायपुर। छत्तीसगढ़ के पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय ने वार्षिक परीक्षा के लिए उत्तर पुस्तिकाओं को लेकर नए दिशा निर्देश जारी किए हैं।
अब से उत्तर पुस्तिका लेने या जमा करने परीक्षा केंद्र जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। A-4 साइज पेपर से छात्र खुद तैयार कर सकेंगे उत्तर पुस्तिका।

रविवि ने विद्यार्थियों को हर विषय की परीक्षा के बाद उत्तर पुस्तिका जमा करने की बाध्यता से भी मुक्त कर दिया है। अब विद्यार्थी अपने विषय की अंतिम परीक्षा समाप्त होने के बाद पांच दिनों के अंदर सभी उत्तर पुस्तिकाओं को एक बंद लिफाफे में अपने परीक्षा केंद्र को स्पीड पोस्ट, डाक, कोरियर या फिर ई-मेल से भेज सकेंगे। डाक से भेजे जाने वाली उत्तर पुस्तिका पर परीक्षार्थी को अपना नाम, कक्षा का नाम, अपना रोल नंबर, नामांकन नंबर, एवं उत्तर पुस्तिका की संख्या लिखना अनिवार्य होगा।

ये दें सकेंगे परीक्षा तय समय सारिणी के मुताबिक स्नातक प्रथम, द्वितीय वर्ष के स्वाध्यायी, भूतपूर्व, पूरक स्नातक अंतिम वर्ष के नियमित, स्वाध्यायी, भूतपूर्व, पूरक के साथ स्नातकोत्तर पूर्व और अंतिम वर्ष के स्वाध्यायी, डिप्लोमा, सर्टिफिकेट एवं एक वर्षीय पाठ्क्रम के नियमित तथा सेमेस्टर परीक्षा  के नियमित, एटीकेटी, भूतपूर्व विद्यार्थी परीक्षा में शामिल हों सकेंगे। नियमित विद्यार्थियों को असाइटमेंट उनके संबंधित कॉलेज देंगे।