वाशिंगटन समेत 40 शहरों में कर्फ्यू, व्‍हाइट हाउस के बाहर भी हिंसक प्रदर्शन

0
11

वाशिंगटन। अमेरिका में अश्वेत व्यक्ति जॉर्ज फ्लॉयड की पुलिस हिरासत में मौत के खिलाफ जारी हिंसक विरोध प्रदर्शनों के जवाब में रविवार को वाशिंगटन समेत अमेरिका के 40 शहरों में कर्फ्यू लगा दिया गया । समाचार एजेंसी एएनआइ के अनुसार 5,000 नेशनल गार्ड सदस्य सक्रिय हो गए हैं और जरूरत पड़ने पर अन्य 2000 अन्य तैनात हो सकते हैं।

कई जगह ये प्रदर्शन हिंसक भी हो गए हैं। व्‍हाइट हाउस के बाहर भी प्रदर्शन हिंसक हो गया, जिसके बाद पुलिस को आंसू गैस के गोले दागने पड़े। न्‍यूज एजेंसी एएफपी के मुताबिक, अमेरिका में प्रदर्शन न्यूयॉर्क से लेकर टुल्सा और लॉस एंजिलिस तक हो रहा है। जॉर्ज फ्लॉयड की मौत को लेकर व्हाइट हाउस के बाहर प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच बढ़ते तनाव के बीच वाशिंगटन में कर्फ्यू लगा दिया गया है।

ह्यूस्टन शहर में 100 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया गया

पुलिस हिरासत में अश्वेत व्यक्ति जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के दूसरे दिन भी विरोध प्रदर्शन के दौरान ह्यूस्टन शहर में 100 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया गया। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के हवाले से आइएएनएस ने जानकारी दी की ह्यूस्टन पुलिस ने रविवार सुबह ट्वीट किया कि विभिन्न अपराधों को लेकर 100 से अधिक व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया।

भूमिगत बंकर में ले जाए गए ट्रंप

वाशिंगटन में शुक्रवार रात व्हाइट हाउस के बाहर प्रदर्शनकारियों के एकत्र होने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को व्हाइट हाउस के भूमिगत बंकर में ले जाया गया। द न्यू यॉर्क टाइम्स के हवाले से समाचार एजेंसी एएनआइ ने इसकी जानकारी दी है। ट्रंप को ऊपर आमे से पहले एक घंटे से भी कम समय के लिए वहां मौजूद थे। शुक्रवार को सैकड़ों लोगों ने व्हाइट हाउस की ओर रुख किया। सिक्रेट सर्विस और संयुक्त राज्य अमेरिका पार्क पुलिस के अधिकारियों ने उन्हें आगे बढ़ने से रोका।

क्या है मामला

गौरतलब है कि यह प्रदर्शन पिछले दिनों जॉर्ज फ्लोयड नाम के एक अश्वेत व्यक्ति की पुलिस हिरासत में मौत को लेकर हो रहा है। फ्लोयड की गर्दन पर श्वेत पुलिस अधिकारी द्वारा घुटना रखे जाने का वीडियो सामने आया था। इस घट वीडियो में दिखता कि पुलिसअधिकारी अपने घुटने से लगभग आठ मिनट व्यक्ति की गर्दन दबाए रखता है। इस दौरान अश्वेत व्यक्ति सांस रुकने की बात कहता नजर आता है। इसे लेकर लोगों में काफी रोष है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here