कोरोना के प्रभावी रोकथाम के लिए कलेक्टर श्री भीम सिंह ने कार्ययोजना बनाकर शुरू किया क्रियान्वयन

0
10

रायगढ़, 4 जून 2020/ कलेक्टर श्री भीम सिंह ने जिले में कोरोना संक्रमण प्रसार के प्रभावी रोकथाम के लिए विस्तृत तथा सुनियोजित कार्ययोजना बनाकर संबंधित विभागों के माध्यम से उसका क्रियान्वयन प्रारंभ कर दिया है। गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए जिले की क्वारेंटीन सेंटरों में रहने वाली महिलाओं का विकासखण्ड मुख्यालय पर बनाये गये क्वारेंटीन सेंटरों में भेजा गया है। जहां उन्हें बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मुहैय्या करवायी जा सके। जिसके लिए नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्रों के चिकित्सक उनके स्वास्थ्य का प्रतिदिन जांच करेंगे। इसके साथ ही क्वारेंटीन सेंटर में निवासरत महिलाओं की स्वास्थ्य सुरक्षा हेतु उनको सेनेटरी नेपकिन उपलब्ध करवायी जा रही है।

रायगढ़ मेडिकल कालेज स्थित कोरोना जांच क्षमता का विस्तार किया गया है जिससे प्रतिदिन 300 सैम्पल की जांच की जा सकती है। इससे सैम्पल जांच में तेजी आयेगी तथा संक्रमितों की शीघ्र पहचान संभव हो सकेगा। कलेक्टर श्री सिंह ने जिले के सभी क्वारेंटीन सेंटर में निवासरत प्रवासियों के सैम्पल लेकर उनकी जांच के निर्देश स्वास्थ्य विभाग को दिए है।

कलेक्टर भीम सिंह ने स्वास्थ्य तथा उद्योग विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि जिले में संचालित उद्योगों में राज्य से बाहर से आने वाले कार्मिक व श्रमिकों को अनिवार्यत: 14 दिनों का क्वारेंटीन करवाया जाये। इसके साथ ही उन्होंने जिले में संचालित समस्त निजी चिकित्सालयों को निर्देशित किया है कि उनके अस्पताल में उपचार रत SARI (Severe Acute Respiratory Infection) के मरीजों का अनिवार्यत: कोरोना जांच के लिए सैम्पल लेकर भेजना है तथा प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग को इसकी सूचना देनी होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here