राज्य शासन की योजनाओं का पूर्ण लाभ जिले के किसानों और आम नागरिकों को मिले-कलेक्टर श्री भीम सिंह

0
8

रायगढ़। कलेक्टर श्री भीम सिंह ने आज कलेक्टर परिसर स्थित सभाकक्ष में विभिन्न विभागों के अधिकारियों की बैठक ली। बैठक में उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि राज्य शासन द्वारा प्रदेश के किसानों तथा आम नागरिकों के लाभ हेतु बहुत सी योजनायें प्रारंभ की गई है, इनका पूरा लाभ जिले के नागरिकों, किसानों, छात्र-छात्राओं को मिलना चाहिए।

प्रत्येक विभाग के अधिकारी अपने-अपने विभाग से संबंधित योजनाओं के लाभार्थियों की जानकारी अद्यतन पंजी के अनुसार संधारित कर उनके यहां प्राप्त आवेदनों की संख्या, निराकृत प्रकरणों की संख्या और लंबित प्रकरणों की कारण सहित जानकारी निर्धारित प्रपत्र में तैयार कर कलेक्टर के समक्ष प्रस्तुत करें। कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कलेक्टर श्री भीम सिंह ने राज्य शासन द्वारा संचालित नरवा, गरूवा, घुरवा एवं बाड़ी योजना के अंतर्गत प्रत्येक गौठानों और चारागाहों में बोर कराये जाने और क्रेडा के माध्यम से उनमें सौर ऊर्जा से संचालित पंप लगाये जाने के निर्देश दिये। इसी प्रकार बाडिय़ों को विकसित करते हुए उनमें समितियों के माध्यम से सब्जी इत्यादि लगाया जाना है। अत: बाडिय़ों को तत्काल विकसित किया जाये।

कलेक्टर श्री भीम सिंह ने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया कि राज्य शासन के निर्देशानुसार अंग्रेजी माध्यम से स्कूल संचालित किया जाना है इसके लिए टीचर्स की नियुक्ति का प्रस्ताव शीघ्र तैयार कर शासन को भेजने के निर्देश दिये। रायगढ़ जिला मुख्यालय में अंग्रेजी माध्यम स्कूल के लिए चिन्हित भवन में रंग-रोगन के लिए कलेक्टर श्री भीम सिंह ने रायगढ़ नगर निगम को एक लाख रुपये की स्वीकृति प्रदान की। साथ ही बरसात प्रारंभ होने के पूर्व जिले के सभी स्कूलों में आवश्यक मरम्मत कार्य और रंग-रोगन का कार्य पूर्ण कराने के भी निर्देश दिये।

 

बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों, हाट-बाजारों में लगाये जा रहे हेल्थ कैंपों की जानकारी दी। उन्होंने यह भी बताया कि कि शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना के अंतर्गत कैम्प लगाकर स्वास्थ्य परीक्षण कराया जा रहा है।

कलेक्टर श्री भीम सिंह ने कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि जिले के सभी पात्र किसानों को किसान सम्मान निधि का लाभ मिले यह सुनिश्चित करें और जिले के किसानों को धान की फसल के अलावा मक्का, अरहर, चना एवं तिलहन फसल लगाये जाने के लिए प्रोत्साहित करें। इस अवसर पर एडीएम श्री राजेन्द्र कुमार कटारा, जिला पंचायत सीईओ सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी, अपर कलेक्टर श्री आर.ए.कुरूवंशी, सीएमएचओ डॉ.एस.एन.केशरी, आयुक्त नगर निगम श्री आशुतोष पाण्डेय एवं संबंधित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here