ऑफलाइन पढ़ाई से बच्चों में उत्सुकता

लक्ष्मी नारायण लहरे @कोसीर । कोसीर मुख्यालय से महज 5 किलोमीटर दूर ग्राम पाठ में प्राइमरी स्कूल और मिडिल स्कूल के छात्र – छात्राएं गांव के आंठ पर बैठकर कर रहे हैं पढ़ाई लिखाई ऑफलाइन कक्षाएं को लेकर पढ़ाई कर रहे बच्चों में उत्सुकता है ।कोविड-19 वैश्विक बीमारी के वजह से शिक्षा पर प्रभाव पड़ा है जिससे स्कूल कॉलेज में पढ़ाई नहीं हो पा रही है वहीं सरकार द्वारा “पढ़ाई तुहर द्वार “के अंतर्गत ऑनलाइन पढ़ाई हो रही है और पढ़ाई का प्रतिसाद भी मिल रहा है वही गांव स्तर में ऑनलाइन पढ़ाई कहीं न कहीं कमजोर दिखाई पड़ता है। कोसीर मुख्यालय के ग्राम पाठ में ऑफलाइन पढ़ाई चल रही है। प्राथमिक स्कूल और मिडिल स्कूल के विद्यार्थी गांव के आंठ में बैठ कर पढ़ लिख रहे हैं ।
मिडिल स्कूल की छात्रा कहती हैं कि ऑफलाइन पढ़ाई में हम गुरु जी से सवाल कर सकते हैं और गुरुजी सवालों के जवाब दे सकते हैं यह एक अच्छी पहल है
क्या कहते हैं हेड मास्टर –
रूकधर सुमन
प्राथमिक स्कूल और मिडिल स्कूल के विद्यार्थी पढ़ने के लिए आ रहे हैं और ऑफलाइन पढ़ाई से विद्यार्थियों को लाभ मिल रहा है। गांव में स्क्रीन टच मोबाइल में बच्चे टच नहीं कर पाते और अभिभावको के पास मोबाईल रहता है गांव में ऑफलाईन पढ़ाई कारगर है ।