दसवीं-बारहवीं बोर्ड की बची परीक्षाएं मई में ही होंगी, चार दिनों में खत्म होंगे पेपर

0
10

रायपुर. दसवी-बारहवीं बोर्ड की बची परीक्षाएं मई में ही आयोजित की जा सकती है। इसके अनुसार माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) नया शेड्यूल तैयार कर रहा है। बोर्ड की बची परीक्षाएं इस बार भी चार दिनों में ही खत्म होगी। इसके अनुसार ही तैयारी की जा रही है। नई समय-सारणी जल्द ही जारी होगी। 21 मार्च से 31 मार्च के बीच के पेपर आयोजित किए जाएंगे। इनकी परीक्षा कोरोना वायरस व लॉकडाउन की वजह से आयोजित नहीं हुई है।
माशिमं ने इन परीक्षाओं के आयोजन के लिए पहले भी तैयारी की। इसके अनुसार 4 मई से परीक्षा शुरू करने का शेड्यूल भी जारी किया। लेकिन लॉकडाउन की अवधि बढ़ने की वजह से परीक्षा टाल दी गई। लॉकडाउन की अवधि 17 मई तक है। इसके बाद परीक्षा आयोजित की जाएगी। सूत्रों के मुताबिक परीक्षा के आयोजन को लेकर माशिमं ने फिर तैयारियां शुरू की है। इस संबंध में प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। वहां से अनुमति मिलने के बाद परीक्षा की नई तारीख जारी कर दी जाएगी। संभावना है कि परीक्षा मई के आखिरी सप्ताह से शुरू हो सकती है। अफसरों का कहना है कि परीक्षा के आयोजन को लेकर नई गाइडलाइन भी जारी होगी। परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ायी जा सकती है। सेंटरों में बच्चों के हाथ धोने की व्यवस्था रहेगी, मास्क पहनना भी जरूरी होगा। गौरतलब है कि इस बार दसवीं की बोर्ड परीक्षा में 3,87,542 छात्र हैं। जबकि बारहवीं में छात्र संख्या 2,72,809 है।
इन विषयों की परीक्षा अभी नहीं हुई :

Advertisement
 दसवी-बारहवी के बची परीक्षाएं इसी महीने आयोजित की जा सकती है। दसवीं में कुछ विषयों की परीक्षा नहीं हुई है। जैसे दृष्टिहीन छात्रों के लिए संगीत और मूक बधिर छात्रों के लिए ड्राइंग एंड पेंटिंग का पेपर और व्यावसायिक पाठ्यक्रम के तहत ऑर्गनाइज्ड रिटेलिंग, इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल सर्विस टेक्नीशियन, हेल्थ केयर, एग्रीकल्चर, मीडिया एंड इंटरटेनमेंट, टेली कम्यूनिकेशन, बैंकिंग फाइनेंशियल सर्विसेस एंड इंश्योरेंस, ब्यूटी एंड वेलनेस, इलेक्ट्रॉनिक्स एंड हार्डवेयर की परीक्षा नहीं हुई है। बारहवीं में अभी कई विषयों की परीक्षा नहीं हुई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here