Weather Updates : देश में पूर्व से पश्चिम तक बदला मौसम का मिजाज, कई जिलों में बारिश का अलर्ट

0
17

नई दिल्ली : देश में पूर्व से पश्चिम तक मौसम अपना कठोर रूप दिखा रहा है. पूरब स्थित असम में मंगलवार को भारी बारिश की वजह से हुए भूस्खलन में कम से कम 21 लोगों की मौत हो गई. वहीं पश्चिम भारत के कई इलाकों में चक्रवाती तूफान का खतरा मंडरा रहा है जबकि दक्षिण भारत के कई जिलों में मानसून की वजह से भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है.

दिल्ली में आज हो सकती है हल्की बारिश

उत्तर भारत में तापमान सामान्य ही रहा और राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आंशिक रूप से बादल छाए रहे. जिसकी वजह से सफदरजंग वेधशाला में अधिकतम 36.9 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. यह सामान्य से चार डिग्री कम है.

मौसम विभाग ने पूर्वानुमान लगाया है कि आज दिल्ली में गरज-चमक के साथ हल्की बारिश हो सकती है और 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं.

राजस्थान के कुछ इलाकों में अगले दो दिनों में भारी बारिश का पूर्वानुमान

मौसम विभाग ने राजस्थान के कुछ इलाकों में अगले दो दिनों में भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया है. अधिकारियों ने बताया कि असम की बराक घाटी स्थित हैलाकांडी, करीमगंज और सिलचर जिलों में मंगलवार को भारी बारिश की वजह से हुए भूस्खलन की चपेट में आने से कम से कम 21 लोगों की मौत हो गई. हैलाकांडी, करीमगंज और सिलचर में तीन परिवारों का एक तरह से नामोनिशान ही मिट गया और 17 अन्य लोग घायल हुए हैं.

दक्षिण भारत में भारी बारिश का अलर्ट जारी

दक्षिण भारत स्थित केरल में दक्षिण-पश्चिमी मानसून की दस्तक के दूसरे दिन मंगलवार को राज्य के कई हिस्सों में भारी बारिश हुई जबकि राजधानी तिरुवनंतपुरम समेत चार जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया. वहां कई निचले इलाकों में जलभराव हो गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि कोझीकोड, कन्नूर और कासरगोड जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया. इसके तहत 6.4 सेंटीमीटर से 11.5 सेंटीमीटर तक भारी बारिश से लेकर 11.5- 20.4 सेंटीमीटर तक बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. साथ ही, मंगलवार को सात जिलों में येलो अलर्ट (छिटपुट जगहों में भारी बारिश की संभावना) जारी किया गया है.

उत्तर भारत में तापमान सामान्य से नीचे

उत्तर भारत में हरियाणा और पंजाब में सामान्य से नीचे तापमान बना हुआ है. वहीं उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में हल्की बारिश हुई. राज्य की राजधानी लखनऊ में अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

मौसम विभाग के मुताबिक, हमीरपुर में आठ मिलीमीटर और मेरठ में 0.7 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. बांदा उत्तर प्रदेश का सबसे गर्म स्थान रहा जहां पर अधिकतम तापमान 39.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसके बाद प्रयागराज, वाराणसी, लखीमपुर खीरी और बहराइच में क्रमश: 38 डिग्री, 37.6 डिग्री, 37.4 डिग्री और 37.2 डिग्री अधिकतम तापमान दर्ज किया गया.

मौसम विभाग ने राजस्थान के बारां, झालावाड़, प्रतापगढ़, राजसमंद, सिरोही, उदयपुर, पाली और जालौर में बुधवार को भारी बारिश का पूर्वानुमान लगाया है. विभाग ने बांसवाड़ा, बारां, डुंगरपुर, कोटा, जालौर, प्रतापगढ़, उदयपुर, बाड़मेर और जालौर में बृहस्पतिवार को बहुत भारी बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया है. मौसम विभाग ने शुक्रवार को भी बांसवाड़ा, चितौड़गढ़, बारां, भीलवाड़ा, डुंगरपुर, कोटा, जालौर, प्रतापगढ़ और उदयपुर में बहुत भारी बारिश होने की संभावना जताई है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here