अन्य राज्यों कीछत्तीसगढ़न्यूज़

कलेक्टर की अध्यक्षता में जिला स्तरीय परामर्शदात्री समिति की बैठक संपन्न, डीएलसीसी की बैठक में विभागवार प्रगति की समीक्षा, सभी बैंक अधिकारियों को प्रकरणों का निराकरण शीघ्रता से करने के दिए निर्देश

जशपुरनगर 08 जनवरी 2021/कलेक्टर श्री महादेव कावरे की अध्यक्षता में आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में जिला स्तरीय परामर्शदात्री समिति की बैठक संपन्न हुई। बैठक में कलेक्टर ने बैंक अधिकारियों से एजेंडावार चर्चा करते हुए शासन द्वारा जारी निर्देश एवं रिजर्व बैंक की गाईड लाईन के अनुसार आम नागरिकों की आर्थिक स्थिति में सुधार एवं उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए अधिक से अधिक संख्या में पात्र हितग्राहियों एवं किसानों का ऋण स्वीकृत करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने सभी बैंकर्स को शासन की विभिन्न हितग्राही मूलक योजनाओं के तहत हितग्राहियों को आवश्यक राशि उपलब्ध कराने के अपनी दायित्वों का प्राथमिकता से निर्वहन करने के निर्देश दिए।
बैठक में कलेक्टर ने विभागीय ऋण प्रकरणों की समीक्षा की। उन्होंने एनआरएलएम तथा एनयूएलएम के लंबित प्रकरणों की जानकारी लेते हुए अगली तिमाही के पहले प्रकरण स्वीकृत करने पर जोर दिया। उन्होंने विभिन्न बैंको के सीडी रेसियो के साथ ही प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना, उद्योग विभाग, अंत्यावसायी सहकारी विकास समिति, खादी ग्रामोद्योग, श्रम विभाग तथा पशुधन विभाग में संचालित विभिन्न हितग्राहीमूलक योजनाओं के ऋण प्रकरणों की प्रगति की समीक्षा करते हुए लंबित प्रकरणों को अविलम्ब स्वीकृत करने के लिए विभागों से परस्पर समन्वय स्थापित करने की बात कही। राज्य सरकार के निर्देश पर सभी ग्राम पंचायतों में गौठान और चारागाह का निर्माण किया जा रहा है इन गौठानों में समितियों द्वारा जैविक खाद निर्माण, मुर्गी-बकरी पालन, दोना-पत्तल निर्माण, मशरूम उत्पादन, जैसे अनेक व्यवसायिक गतिविधियों का संचालन किया जा रहा है। इन गतिविधियों के संचालन के लिए समितियों को ऋण की आवश्यकता होती है। ऐसे पात्र हितग्राहियों को गंभीरता से लेते हुए ऋण उपलब्ध कराए।
कलेक्टर ने सभी बैंकर्स को निर्देशित करते हुए कहा कि लोन के लिए आवेदित प्रकरणों में पात्रता वाले आवेदकों का लोन को अनिवार्य रूप से स्वीकृत करे एवं आवेदनों में कमी अथवा त्रुटि होने पर आवेदक से संपर्क कर आवश्यक दस्तावेजों की पूर्ति करा लेवे। जिससे किसी भी पात्र हितग्राही को लोन से वंचित न होना पड़े। इस हेतु हितग्राहियों के आवेदनों एवं उनकी समस्याओं का संवेदनशीलता के साथ निराकरण करे एवं हितग्राहियों को योजनाओं से संबंधित पूर्ण जानकारी भी प्रदान करे। किसी भी हितग्राही का अकारण, तकनीकि अथवा व्यावहारिक त्रुटि के कारण ऋण के प्रकरण अमान्य नहीं किए जाने की हिदायत दी। उन्होंने सभी किसानों के लिए किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने और प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ दिलाने के लिये सभी पात्र किसानों को लाभान्वित किये जाने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने जिले के शत-प्रतिशत किसानों को फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, अटल पेंशन योजना के हितग्राहियों को बीमा राशि का लाभ प्रदान करने की हिदायत दी। बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री के.एस. मण्डावी, एलडीओ रिजर्व बैंक श्री अनुराग चंद्र, लीड बैंक मैनेजर श्री पी. ओरेया सहित मत्स्य पालन, पशुपालन विभाग, उद्यान विभाग, एनआरएलएम सहित अन्य विभागों के अधिकारी एवं सभी बैंकों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button