Benefits Of Banana Shake: गर्मियों में लोग कई तरह के शेक पीना पसंद करते हैं. शेक पीना शरीर के लिए काफी हेल्दी होता है. गर्मियों में लोग ज्यादातर मैंगो शेक और बनाना शेक का सेवन करते हैं. केले के साथ दूध का सेवन करना शरीर के लिए बहुत अच्छा होता है. खासतौर पर बच्चों को दूध के साथ केला खिलाया जाता है. वहीं वर्कआउट करने वालो लोग भी दूध और केला एकसाथ लेना पसंद करते हैं. हेल्थ के लिए इसके जबरदस्त फायदे होते हैं. हालांकि इसके लिए आपको दूध और केले का सही तरीके से इस्तेमाल करना होगा. अगर इस्तेमाल सही हो तो कई फायदे मिलते हैं. केला और दूध का शेक बनाकर इसका सेवन किया जा सकता है. इसे बनाना शेक कहते हैं. यह शरीर को एनर्जी देने के साथ-साथ हेल्थ के लिए बहुत अच्छा होता है. आइए जानते हैं कि दूध और केले का एकसाथ सेवन करने से क्या फायदे हो सकते हैं.

पाचन तंत्र सही रहता है
बनाना शेक में विटामिन सी, विटामिन बी-6 भरपूर मात्रा में मिलता है. इसके अलावा इसमें फाइबर भी काफी अच्छी मात्रा में होता है. यह पाचन तंत्र को काफी फायदा पहुंचाता है. बनाना शेक कब्ज और पेट के लिए काफी लाभदायक है.

अच्छी नींद आती है
केले में ट्रिप्टोफैन पाया जाता है, जो सेरोटिनिन का स्त्राव में मदद करता है. यह अच्छी नींद में काफी लाभदायक होता है. जिन लोगों को नींद कम आती है, वो बनाना शेक का सेवन कर सकते हैं.

स्ट्रॉन्ग इम्यून सिस्टम
बनाना शेक में विटामिन सी पाया जाता है. विटामिन सी के सेवन से इम्यूनिटी बढ़ती है. साथ में यह व्हाइट ब्लड सेल्स बढ़ाने में भी मदद करता है.

किडनी की समस्या होती है दूर
बनाना शेक में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो नमक के दुष्प्रभावों को दूर करते हैं. इससे किडनी अपना काम सही तरीके से करती है.

हार्ट को रखता है स्वस्थ
केले में पोटैशियम भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. यह हार्ट से संबंधित समस्याओं को कम करने में मदद करता है. साथ में स्ट्रोक की संभवाना को भी कम करता है.

कैसे बनाएं बनाना शेक
बनाना शेक बनाने में ज्यादा मेहनत नहीं लगती है. दो केले को लेकर छोटे-छोटे टुकड़ो में काट लें. इसके बाद एक कप दूध के साथ मिलकार 30 सेकंड मिक्सी में चला लें. अंत में उसमें दो चम्मच शहद मिलाएं. आपका टेस्टी एंड हेल्दी बनाना शेक तैयार है