अन्य राज्यों कीछत्तीसगढ़न्यूज़

चेकपोस्ट पर तैनात कर्मचारी गंभीरता से ड्यूटी करें-कलेक्टर, अवैध धान परिवहन पर सख्त कार्यवाही करने के निर्देश

धान खरीदी केन्द्रों में छोटे किसानों का पहले टोकन काटे और धान खरीदी करें, गंझियाडीह के फड प्रभारी को हटाने के निर्देश, लोकसेवा गारंटी आवेदनों का समय-सीमा में आवेदन करें, राजस्व सबंधित आवेदनों का प्राथमिकता से निराकरण करने के निर्देश

जशपुरनगर 22 दिसम्बर 2020/कलेक्टर श्री महादेव कावरे ने कलेक्टर सभाकक्ष में साप्ताहिक समय की बैठक में अधिकारियों को अवगत कराते हुए कहा कि वर्तमान में विधानसभा सत्र चल रहा है अधिकारी मुख्यालय न छोड़े। उन्होंने मनरेगा, प्रधानमंत्री आवास योजना, गोधन न्याय योजना, धान खरीदी, बारदाने का उठाव आदि केसंबंध में अधिकारियों से जानकारी ली। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्यकार्यपालन अधिकारी श्री के.एस मण्डावी, अपर कलेक्टर श्री आई.एल.ठाकुर, जशपुर एसडीएम श्री दशरथ सिंह राजपूत, कुनकुरी एसडीएम श्री रवि राही, पत्थलगांव एसडीएम श्री योगेन्द्र श्रीवास, फरसाबहार एसडीएम श्री चेतन साहू, डिप्टी कलेक्टर सुश्री आकांक्षा त्रिपाठी, जनपद सीईओ श्री बी.एल.सरल, बगीचा जनपद सीईओ श्री विनोद सिंह, जशपुर जनपद सीईओ श्री प्रेम सिंह मरकाम, कुनकुरी जनपद सीईओ श्री रघुनाथ राम एवं अन्य विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।
कलेक्टर ने बैठक में स्वच्छ भारत मिशन और बायोगैस सयंत्र की समीक्षा करते हुए कहा कि जिन ग्राम पंचायतों में बायोगैस संयत्र स्थापित किए गए है वहां बायोगैस सिलैण्डर भरने की भी सुविधा उपलब्ध कराने के लिए प्रयास करें। इसके लिए इच्छुक एजेसिंयों से रूचि की अभिव्यक्ति के तहत् आवेदन लेकर गोबर गैस सिलैण्डर, भरवाने की भी सुविधा उपलब्ध कराने के लिए कहा गया है ताकि ऐसे समूह जो खाना पकाते है उनको आसानी से बायोगैस उपलब्ध कराया जा सके। उन्होंने जनपद सीईओ हाईवे शौचालय, सामुदायिक शौचालय को भी पूर्ण करने के निर्देश दिए है।
 समीक्षा के दौरान उन्होंने धान खरीदी की खाद्य अधिकारी और सहकारिता विभाग के अधिकारियों से जानकारी ली और धान खरीदी केन्द्रों में बारदाने की पर्याप्त सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि छोटे किसानों का पहले टोकन काट करके धान खरीदी करलें और रकबा समर्पण अनिवार्य रूप से करालें। धान खरीदी केन्द्रों में गड़बड़ी करने वालों पर कार्यवाही करें चेकपोस्ट पर तैनात कर्मचारियों को गंभीरता से अपनी ड्यूटी करने के निर्देश दिए है। तथा अन्य राज्य से आने वाले अवैध धान पर रोक लगाने के सख्त निर्देश देकर कार्यवाही करने के कहा गया है। कलेक्टर ने गंझियाडीह के फड प्रभारी की शिकायत मिलने के कारण हटाने के निर्देश सहकारिता विभाग के अधिकारी को दिए है।  
उन्होंने राजस्व विभाग के अधिकारियों की समीक्षा लेते हुए 7500 वर्गफुट वाले आवेदन, पट्टा नवीनीकरण, भू-अर्जन के प्रकरण, जाति प्रमाण पत्र, लोकसेवा गारंटी अधिनियम आदि प्रकरणों की विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने  सभी एसडीएम को निर्देशित करते हुए कहा कि 7500 वर्गफूट वाले आवेदनों का प्राथमिता से निराकरण करें। भू-अर्जन के प्रकरणों का भी निराकरण करने के लिए कहा है। उन्होंने स्कूली बच्चों का जाति प्रमाण पत्र बनाने के लिए कहा है और लोकसेवा गांरटी अधिनियम का प्राथमिता से समय सीमा में आवेदन का निराकरण करनेे के निर्देश दिए है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button