नई दिल्‍ली: सूर्य को हिंदू धर्म में भगवान का दर्जा दिया गया है. इसके अलावा ज्‍योतिष में भी सूर्य का बहुत महत्‍व है. ज्योतिष में सूर्य को ग्रहों का राजा माना जाता है. वह हर महीने राशि बदलते हैं. सूर्य मनुष्य के जीवन में मान-सम्मान, पिता-पुत्र, सेहत और सफलता का कारक होते हैं. लिहाजा जिन जातकों की कुंडली में सूर्य कमजोर होता हैं उनकी जिंदगी में मानहानि होने की आशंका रहती है. इसके अलावा उनके पिता और गुरु से संबंध भी अच्‍छे नहीं रहते हैं. ऐसे में कुछ उपाय करके इन दोषों को कम या दूर किया जा सकता है.

रविवार के दिन करें यह उपाय 

रविवार के दिन सूर्यदेव की पूजा करने और कुछ उपाय करने से कुंडली में सूर्य मजबूत हो जाता है. ये आसान उपाय करने से जिंदगी में सुख-समृद्धि आती है. जातक को अच्‍छी सेहत मिलती है और उसके रिश्‍ते बेहतर होती हैं.
-सूर्य भगवान को रोजाना जल चढ़ाएं. कम से कम रविवार के दिन तो सूर्य देव को अवश्‍य जल अर्पित करें, इससे गरीबी दूर होती है.

हो सके तो रविवार के दिन उगते हुए सूर्य को जल में थोड़ा गुड़ मिलाकर अर्पित करें.
– रविवार के दिन आदित्यह्रदय स्तोत्र का पाठ करना भी शुभ होता है. इस पाठ को करने से सभी तरह के कष्ट और रोगों से छुटकारा मिल जाता है. संभव हो तो पाठ ऐसी जगह बैठकर करें जहां से उगता हुआ सूर्य दिखाई दे.
– काम में बार-बार बाधाएं आने पर सूर्य देव की पूजा करें और उसमें लाल या सफेद कमल के पुष्प का उपयोग करें.
-कुंडली में सूर्य को मजबूत करने के लिए रविवार के दिन व्रत करना अच्छा माना जाता है. इससे जातक के मान सम्मान में वृद्धि हाती है और कामों में सफलता मिलती है.