अन्य राज्यों कीछत्तीसगढ़न्यूज़

एकेडमिक वर्ल्ड स्कूल के छात्रों ने स्टेमलेटिक्स फेस्ट 2024 में अर्जित किया प्रथम स्थान

*”एकेडमिक वर्ल्ड स्कूल बेमेतरा के छात्रों ने स्टेमलेटिक्स फेस्ट 2024 में दिखाई उत्कृष्टता, विद्यालय ने अर्जित किया प्रथम स्थान”
ग्वालियर =मध्य-प्रदेश स्थित सिंधिया कन्या विद्यालय में दिनांक 28 और 29 अगस्त 2024 को, आयोजित स्टेमलेटिक्स फेस्ट, IIT दिल्ली एवं रेंचो लैब के माध्यम से आयोजित किया गया, उपरोक्त आयोजन में एकेडमिक वर्ल्ड स्कूल, बेमेतरा (छ.ग.) के  तीन टीमे जिसमे छह विद्यार्थी प्रतिभागी बने एवं एक टीम प्रथम स्थान अर्जित कर विद्यालय को गौरान्वित किया एवं अन्य दोनों टीमें संयुक्त रूप से चतुर्थ स्थान पर रहे। इस प्रतियोगिता में 11 विभिन्न राज्यों से आए 70 छात्र-छात्राओं ने भाग लिया, जिसमें एकेडमिक वर्ल्ड स्कूल के साथ-साथ विभिन्न राज्यों के प्रतिष्ठित विद्यालय जैसे लॉरेंस स्कूल – ऊटी, मान स्कूल-नई दिल्ली,  वेल्हम्स बॉयज़ स्कूल – देहरादून, सिंधिया कन्या विद्यालय-ग्वालियर एवं अन्य प्रतिष्ठित विद्यालयों के छात्र-छात्राएँ शामिल हुए।

एकेडमिक वर्ल्ड स्कूल के छह विद्यार्थी- श्रद्धा साहू, शिवानी पटेल, अक्षत तिवारी, हरीश सोनी, तुषार साहू, और भावेश कुमार ने इस फेस्ट में हिस्सा लेकर अपने उत्कृष्ट प्रदर्शन और उत्साह से सभी को प्रभावित किया। अक्षत तिवारी और हरीश सोनी  की टीम ने ‘कैसल रन रोबोट’ में प्रथम स्थान प्राप्त कर विद्यालय को गौरान्वित किया। यह मोडेल रास्ते में आने वाले अलग अलग बाधाएँ जैसे – पहाड़, नदियाँ, खाई, ब्रिज अन्य बधाओ को अपने द्वारा बनाए गए रोबोटिक कार से पार कर लेता है। छात्रों द्वारा इस मोडेल की प्रस्तुति उपरोक्त प्रतियोगिता मे दी गई छात्रों ने कीर्तिमान बनाते हुए यह मोडेल का रन 1.50 मिनट्स में पूरा कर प्रथम स्थान अर्जित किया।
श्रद्धा साहू और शिवानी पटेल ने ‘ऑब्स्टेकल अवॉइडिंग रोबोट’ (यह रोबोटिक मोडेल सामने आने वाले बाधाओं को महसूस कर स्वयं सही दिशा अपना कर आगे बढ़ जाता है।) प्रतियोगिता में हिस्सा लिया और अपने कौशल का प्रदर्शन किया। तुषार साहू और भावेश कुमार ने ‘टेक्नोवेट’ में भाग लेकर अपनी प्रतिभा का परिचय दिया और उन्हें सराहना प्रमाणपत्र से सम्मानित किया गया।
*प्रथम स्थान अर्जित करने वाले अक्षत तिवारी व हरीश सोनी ने अपनी इस सफलता का श्रेय विद्यालय में संचालित अटल लैब में निरंतर संचालित होने वाली रोबोटिक वर्कशॉप को दिया एवं मार्गदर्शन हेतु विज्ञान संकाय के सभी शिक्षकगण को श्रेय एवं धन्यवाद दिया।
*इस अवसर पर विद्यालय प्राचार्य पंकज जोशी ने छात्रों का उत्साहवर्धन करते हुए कहा, “हमारे छात्रों ने इस प्रतियोगिता में अपने उत्साह से न केवल विद्यालय का नाम रौशन किया है, बल्कि यह सभी छात्रों के लिए प्रेरणादायी है। उन्होंने यह सिद्ध कर दिया है कि लगन और कड़ी मेहनत से कोई भी लक्ष्य प्राप्त किया जा सकता है। यह हमारे स्कूल की सफलता और गुणवत्ता की पुष्टि करता है, और मैं सभी छात्रों को उनकी सफलता के लिए बधाई देता हूँ।”
*विद्यालय संचालिका श्रीमती भावना बोहरा ने अपने संदेश के माध्यम से कहा “हमारे छात्रों ने इस प्रतिष्ठित फेस्ट में जो उपलब्धि हासिल की है, वह एकेडमिक वर्ल्ड स्कूल की प्रतिबद्धता और श्रेष्ठता का प्रतीक है। यह हमारी निरंतर प्रयासों का नतीजा है कि हमारे छात्र इस प्रकार के राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय मंचों पर अपना दमखम दिखा रहे हैं।
मैं सभी विजेताओं को उनकी उपलब्धियों के लिए हार्दिक बधाई देती हूँ और अभिभावकों का आभार व्यक्त करती हूँ, जिनका विद्यालय की प्रगति में निरंतर योगदान रहा है।
उन्होने ने आगे कहा कि विद्यालय निरंतर प्रयासरत हैं कि सभी छात्र- छात्राएं विभिन्न स्तर की प्रतियोगिताओं में प्रतिभागी बने और अपने कौशल को बढ़ाएँ, इसी प्रकार इन सभी माध्यमों से नए-नए तजुर्बों को अर्जित करें, जो कि उनके आगामी भविष्य के निर्माण में उपयोगी साबित होगा।
इस फेस्ट में भाग लेना छात्रों के लिए सीखने और रचनात्मकता से भरपूर अनुभव था। यह उपलब्धि एकेडमिक वर्ल्ड स्कूल के शैक्षणिक और सह-शैक्षणिक क्षेत्र में उत्कृष्टता की मिसाल है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button