छत्तीसगढ़जशपुरन्यूज़शिक्षा

कलेक्टर ने कहा बच्चों के बौद्धिक क्षमता और विकास पर विशेष ध्यान दे-कलेक्टर, बच्चों को पढ़ाने के लिए आधुनिक तकनीकी का भी करें उपयोग

यशस्वी जशपुर कार्यक्रम के तहत् प्राचार्यो, बीईओ और एबीईओ की हुई समीक्षा बैठक

कलेक्टर ने अच्छे परीणाम लाने वाले प्राचार्यो की पीठ थपथपाई

जशपुरनगर 28 अगस्त 2024/यशस्वी जशपुर कार्यक्रम के तहत् कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल ने आज कलेक्टोरेट के मंत्रणा सभाकक्ष में जिले के प्राचार्यो, बीईओ, एबीईओ और एफ.एम की बैठक समीक्षा बैठक ली।

  कलेक्टर ने बैठक में शिक्षा विभाग के अधिकारियों से कक्षा 10वीं एवं 12वीं बोर्ड परीक्षा के साप्ताहिक और मासिक मूल्यांकन परिणाम की समीक्षा किए। उन्होंने अधिकारियों को बच्चों के बौद्धिक क्षमता और विकास पर अधिक ध्यान देने के निर्देश दिए हैं। प्रत्येक माह नियमित मूल्यांकन करने के लिए कहा है। ऐसे बच्चे साप्ताहिक परीक्षा के दिन उपस्थित नहीं हो पाते हैं तो अगले दिन उन बच्चों की अनिवार्य रूप परीक्षा ली जाए। 

          कलेक्टर ने अच्छे परिणाम लाने वाले प्राचार्यो की पीठ थपथपाई और कमजोर प्रदर्शन करने वाले प्राचार्यो के प्रति नाराजगी जाहिर करते हुए नोटिस जारी करने करने के भी निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि कजमोर बच्चों को यूट्यूब या आधुनिक संचार प्रणाली का भी उपयोग करके भी पढ़ाए। ताकि बच्चों को अपने विषय वस्तुत को समझने में आसानी हो सके। 

          सुरंगपानी के प्राचार्य ने अपने अनुभव साझा करते हुए बताया कि वे अपने बच्चों को पढ़ाने के लिए यूट्यूब का सहारा लेती है। इसके लिए पहले वे स्वयं यूट्यूब में विषय को समझती है और फिर बच्चों को बेहतर तरीके से समझा पाती है। इसका परिणाम रहा कि बच्चों में समझ विकसित हो रही है और बच्चे परीक्षा में अच्छे अंक ला रहे हैं। हायर सकेण्डेरी स्कूल पण्डारापाठ के प्राचार्य को हिदायत देते हुए बच्चों की उपस्थिति बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। 

          कलेक्टर ने समीक्षा के दौरान बगीचा बीईओ के प्रति नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि अपने क्षेत्र के स्कूलों को नियमित निरीक्षण किया करें और बच्चों के साप्ताहिक और मासिक मूल्यांकन का स्वयं आंकलन करें, ताकि बच्चों का परीणा अच्छा आ सके। उन्होंने बच्चों के टेस्ट पेपर में पालकों का भी हस्ताक्षर कराने के लिए कहा है ताकि पालकों को भी अपने बच्चों के पढ़ाई के स्तर की जानकारी हो सके। कलेक्टर ने प्राचार्यो को बताया कि चिरायु टीम माह में दो बार स्कूलों में बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण करती है। इस दौरान गंभीर बिमारी से प्रभावित बच्चों का चिन्हांकन करके ईलाज की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए है। सभी बीईओ को अपने क्षेत्र के स्कूलों का नियमित निरीक्षण करने के लिए कहा गया है।

    इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ अभिषेक कुमार, डिप्टी कलेक्टर श्री विश्वास राव मस्के, जिला शिक्षा अधिकारी श्री पी.भटनागर, यशस्वी जशपुर के नोडल अधिकारी श्री विनोद गुप्ता एवं सदस्य श्री संजीव शर्मा उपस्थित थे। 

        बैठक में अगस्त माह की समीक्षा की गई। जिसमें कक्षा 10वीं एवं 12वीं बोर्ड परीक्षा 2023-24 के परिणाम की समीक्षा, मासिक मूल्यांकन जुलाई 2024 के परिणाम की समीक्षा, साप्ताहिक मूल्यांकन की समीक्षा, बेहतर परीक्षा परिणाम हेतु चर्चा, बीईओ, एबीईओ और एफ.एम के मॉनीटरिंग की समीक्षा, कक्षा 5वीं एवं 8वीं के मासिक मूल्यांकन एवं विद्यालय, संकूल, वि.ख. की समीक्षा, पाठ्यक्रम पूर्णतः की स्थिति एवं यशस्वी जशपुर के वार्षिक कैलेण्डर के अनुसा गतिविधियों पर चर्चा जिसमें संडे क्लास, अतिरिक्त कक्षा, उपचारात्मक शिक्षा, शिक्षक पालक सम्पर्क, विद्यार्थी डायरी, बच्चों का चिन्हांकन एवं गृह कार्य की जांच आदि पर भी चर्चा किया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button