अन्य राज्यों कीछत्तीसगढ़न्यूज़

कलेक्टर ने साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक ली….. किसानों के प्राप्त आवेदनों को प्राथमिकता से निराकरण करने के दिए निर्देश

हाट बाजार क्लिनिक में लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराएंजिले में मल्टी एक्टिवीटी सेंटर के माध्यम से समूह को जोड़ने के लिए कहा गया है

जशपुरनगर 14 दिसम्बर 2020/ कलेक्टर श्री महादेव कावरे ने आज मोबाईल एप्लिकेशन के माध्यम से साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक ली और अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि 15 दिसम्बर को प्रभारी मंत्री श्री अमरजीत भगत का पत्थलगांव विकासखंड में दौराकार्यक्रम आयोजित है। इसके लिए अपने विभाग से संबंधित विकास कार्याें की उपलब्धियों की जानकारी तत्काल उपलब्ध कराने के निर्देश दिए है। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री के.एस.मण्डावी, सभी एसडीएम, जनपद सीईओ और जिला अधिकारी जुड़े थे।
समीक्षा के दौरान उन्होंने धान खरीदी गोधन न्याय योजना, वन अधिकार पत्र, नरवा विकास, बाड़ी विकास, मिलर्स द्वारा धान का उठाव, आवर्ती चराई, मनरेगा, चबुतरा निर्माण, रामवनगमन परिपथ, मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक आदि की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि 15 दिसम्बर को रामवनगमन परिपथ के तहत् पर्यटनरथ, कोरिया जिला के सीतामणी हरचैका से आएगी और जशपुर जिले के सीमावर्ती ग्राम सुखरापारा, सुरेशपुर, बहनांटांगर, किलकिला, ईला, बीटीआई चैक पत्थलगांव से होते हुए रायगढ़ के लिए रवाना होगी। कलेक्टर ने खाद्य अधिकारी सहकारिता विभाग के अधिकारियो ंको निर्देशित किया कि हेल्पलाईन नंबर 112  पर किसानों के शिकायत दर्ज होने पर प्राथमिकता से किसानो ंकी समस्याओं का निदान करें। खाद्य अधिकारी से मिलर्स के द्वारा धान उठाव की प्रगति की भी जानकारी ली। खाद्य अधिकारी ने बताया कि धान उठाव के लिए डीओ काटा गया है और उठाव जारी है।
बारदाने का भी उचित मूल्य दुकानों से उठाव किया जा रहा है और आॅनलाईन एन्ट्री की जा रही है। कलेक्टर ने कहा कि किसानो ंके द्वारा रकबा के संबंध में आवेदन प्राप्त हो रहे है तो तत्परता से रकबा का सत्यापन करके आवेदनों का  निराकरण करें। कलेक्टर ने वन विभाग, उद्यान विभाग कृषि विभाग, उद्योग विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किए कि समूह की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए मल्टी एक्टीविटी सेंटर संचालित किया जाना है ताकि महिलाएं फल, वनांचल से मिलने वाले  जड़ी बूटियों से औषधीयों बनाकर मल्टी एक्टिवीटी सेंटर में विक्रय कर सके। वन मण्डलाधिकारी को पंचक्की में महिलाओं के द्वारा बनाए जा रहे सेनिर्टइाज्र, दोना पत्तल, च्वनप्रास के साथ अन्य गतिविधियां भी संचालित करने कहा गया है।
वन मण्डलाधिकारी को पंचक्की को वन औषधी केन्द्र के लिए चिन्हांकन करने के निर्देश दिए है। उन्होंने  विभिन्न समूह द्वारा बनाए जा रहे सामग्री, चांपाटोली, काई कछार में बनाए जा रहे सेनेटरी पैड का भी विक्रय कराने के लिए भी अधिकारियो ंको निर्देश दिए है। कलेक्टर ने वन अधिकार पत्र के संबंध में समीक्षा करते हुए पुनर्विचार वाले आवेदनों को जिला स्तर पर भेजने के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत में आंगनबाड़ी भवन, पंचायत भवन, मनरेगा के कार्य अधिक स्वीकृत करके ग्रामीणों को रोजगार से जोड़ने के लिए भी कहा गया है। स्वास्थ्य अधिकारी को हाट बाजार क्लिनिक के माध्यम से बाजारों में लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए है। उन्होंने नरवा विकास, बाड़ी विकास के कार्याें को प्राथमिकता से कराने के लिए निर्देश दिए है और वन अधिकार से लाभांवित हितग्राहियों को भूमि समतलीकरण एवं अन्य विभागीय योजनाओं से लाभ देने की बात कही है। उन्होंने बताया कि वर्मी कम्पोस्ट खाद्य की कीमत अब 10 रुपए कर दी गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button