न्यूज़रायगढ़

जननेता स्व. रोशनलाल की जयंती पर लोगो ने खुलकर किए रक्त दान

रक्तदान मानवता के लिए बहुत जरूरी : ओपी चौधरी

महिलाओं व फस्ट ब्लड डोनर में दिखा उत्साह : गौतम अग्रवाल

वित्त मंत्री ओपी चौधरी, सांसद राधेश्याम राठिया, राज्यसभा सांसद देवेन्द्र प्रताप सिंह, कलेक्टर कार्तिकेय गोयल, एसडीएम प्रवीण तिवारी, जिला पंचायत सीईओ, निगम आयुक्त व तहसीलदार लोमेश मिरी सहित गणमान्य हुए शामिल

रायगढ़। हर व्यक्ति से व्यक्तिगत जुड़ाव रखने वाले, अपनी ईमानदारी, संघर्ष, स्पष्टवादिता के कारण अपनी अलग पहचान बनाने वाले पूर्व विधायक व जननेता स्व. रोशनलाल अग्रवाल की जयंती 20 जून को उनकी स्मृति में कमलम परिवार द्वारा गुरुवार को अग्रोहा भवन में आयोजित विशाल रक्दान शिविर में 202 लोगों ने ब्लड डोनेट (रक्तदान) कर इस कार्यक्रम को सफल बनाया। इस शिविर में महिलाओं युवतियों व पहली बार ब्लड डोनेट करने वालो में भी उत्साह देखा गया। उन्होंने भी बढ़-चढ़ कर इस कार्यक्रम में हिस्सा लेते हुए रक्तदान किया। जननेता स्व. रोशन लाल की जयंती के अवसर पर पूरे जिले में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित हुए। शहर के गौरीशंकर मंदिर के पास स्थित अग्रोहा भवन में आयोजित विशाल रक्तदान शिविर ने पूरे जिले का ध्यान आकृष्ट किया। दूर-दराज से लोग इस शिविर में शामिल होने शहर पहुंचे थे। कमलम परिवार के सभी सदस्यों ने अपना योगदान दिया है।

उल्लेखनीय है कि सेवा ब्लड बैंक के प्रमुख प्रेम साहू व टीम, रायगढ़ ब्लड बैंक के प्रमुख पंकज कश्यप व टीम सहित लक्ष्य ब्लड बैंक के डायरेक्टर डॉ सोनल केडिया व टीम संस्थापक विमल अग्रवाल रक्तवीर, मेडिकल कालेज के प्रमुख व उनके स्टाफ की देखरेख में आयोजित इस शिविर में भारी गर्मी के बावजूद तय समय में अतिथियों व रक्तदाताओं का आगमन शुरू हो चुका था। सुबह करीब 10 बजे अग्रोहा भवन में जननेता रोशन लाल के छायाचित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर वेद मंत्रोच्चार के साथ पुष्पांजलि अर्पित की गई। इस वर्ष रक्तदान शिविर का शुभारंभ रायगढ़ सांसद राधेश्याम राठिया, भाजपा वरिष्ठ नेता सुगनचंद फरमानिया सहित नगर के वरिष्ठ गणमान्य नागरिकों द्वारा वेद मंत्रोच्चार के साथ जननेता रोशनलाल अग्रवाल जी की छायाचित्र पर पुष्पांजलि अर्पित करते हुए दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। रक्तदान शिविर में विशेष रूप से वित्त मंत्री ओपी चौधरी, रायगढ़ सांसद राधेश्याम राठिया, राज्यसभा सांसद देवेंद्र प्रताप सिंह, कलेक्टर कार्तिकेय गोयल, परम पूज्य संत रामप्रिय दास, सुगन चंद फ़रमानिया, वकील बाबूलाल अग्रवाल सहित कमलम परिवार के सभी सदस्य थे।

वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने रोशनलाल अग्रवाल के छायाचित्र में पुष्पांजलि अर्पित कर लोगो को संबोधित करते हुए कहा कि स्व. जननेता रोशनलाल अग्रवाल जी की जयंती पर इस रक्तदान कार्यक्रम से अच्छा कोई दूसरा कार्यक्रम नहीं हो सकता था। रक्तदान मानवता के लिए बहुत जरूरी है। रोशनलाल जी की जो छवि है, उसी के अनुरूप यहां हर वर्ग और हर समाज के लोग आए हुए हैं, जो कि उनके चाहने वालों के दिल में उनके लिए प्यार व सम्मान को दिखाता है। उनके साथ बिताते पलों को नम आंखों से साझा किया।

रायगढ़ सांसद राधेश्याम राठिया ने अपनी उद्बोधन में कहा कि पिछले तीन वर्षों से हम अपने आदर्श रोशन अग्रवाल जी की जयंती को रक्तदान कर मनाते आ रहे हैं। इस चौथे वर्ष भी उनके पुत्र गौतम अग्रवाल उनके लिए रक्तदान शिविर का आयोजन कर रहे हैं इस बात की खुशी है।

राज्यसभा सांसद राजा साहब देवेंद्र प्रताप सिंह ने कहा कि इस बात का दुख है कि जननेता रोशन अग्रवाल हमारे बीच नहीं हैं। मुझे उनके आदर्श और सीख हमेशा प्रेरित करते रहेंगे।

रायगढ़ कलेक्टर कार्तिकेय गोयल ने रोशनलाल अग्रवाल के साथ बताए पिछले एक दशक पहले की पल के साझा आते हुए जनहितैषी व कर्मठ नेता बताया। साथ ही रक्तदान को मानवता के लिए बहुत जरूरी बताया।

परम पूज्य संत रामप्रिय दास ने अपनी आशीष देते हुए रक्तदान शिविर को जनकल्याण के लिए रक्तदान को अति महत्वपूर्ण बताया व गौतम अग्रवाल की पहल की भूरी – भूरी प्रशंसा की।

अधिवक्ता बाबूलाल अग्रवाल ने कमलम परिवार के समस्त सदस्यों की तारीफ करते हुए आगन्तु अतिथियों व रक्तदाताओं का आभार व्यक्त किया और जननेता रोशनलाल अग्रवाल के आदर्शों, विचारों व सिद्धान्तों पर प्रकाश डालते हुए उनके बताए पदचिन्हों पर चलने की बात कहीं।

55 वर्षीय महिला आशा पंडा ने रक्तदान कर दिया बड़ा संदेश

आज के समय मे भी रक्तदान को लेकर कई तरह के भ्रम फैले हुए हैं। जिसे समाप्त करते हुए जननेता स्व. रोशन अग्रवाल की चौथी जयंती पर उत्कल ब्राह्मण महिला समिति जिला रायगढ़ के अध्यक्ष व भाजपा लोइंग मंडल महिला मोर्चा श्रीमती आशा पंडा ने अपना रक्तदान करते हुए बड़ा संदेश दिया है। उन्होंने रक्तदान कर संदेश दिया कि एक सामान्य व्यक्ति बिना किसी डर के रक्तदान कर सकता है। इससे कमजोर होने का कोई संबंध नहीं है। मुझे खुशी हो रही है कि मैं अपने भाई जननेता रोशनलाल अग्रवाल की स्मृति में रक्तदान किया।

इन्होंने किया ब्लड डोनेट का शुभारंभ

रक्तदान शिविर का शुभारंभ होते ही सबसे पहले ब्लड डोनेट करने वालो में राजेश कुमार अग्रवाल, संजय कुमार बेरीवाल उर्फ पल्लु, मनीष अग्रवाल पूर्व जिला पंचायत सदस्य, आशीष कुमार सिंह, सुशील बंसल, अमित सोनी, पिंटू सिंह, आशीष केडिया ने अपना नाम दर्ज करवाया है।

कैलाश कुकरेजा ने 139वॉ बार किया रक्तदान

चक्रधर नगर निवासी कैलाश कुकरेजा ने रिकार्ड बनाते हुए 139वॉ बार रक्तदान किया। जो पिछले 3 दशकों से भी अधिक समय से ब्लड डोनेट करते आ रहे है। उन्होंने ने कहा कि रक्तदान करने से अच्छा लगता है। रक्त तो फिर बन जाता है। साथ ही किसी के जान बचाने के लिए काम आता है।

कमलम परिवार ने अतिथियों और रक्तदाताओं का किया सम्मान

कमलम परिवार द्वारा कार्यक्रम में शामिल होने पहुंचे अतिथियों को पुष्पमाला, बुके और प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। जिसमें मुख्य अभ्यागत के रूप में वित्त मंत्री ओपी चौधरी, सांसद राधेश्याम राठिया, राज्यसभा सांसद देवेन्द्र प्रताप सिंह, सुगनचंद फरमानिया, रामजीलाल अग्रवाल, बाबुलाल अग्रवाल, जगन्नाथ पाणिग्रही, मुकेश मित्तल, सुभाष पांडेय, जेठूराम मनहरन, सुरेश गोयल, कलेक्टर कार्तिकेय गोयल, एसडीएम प्रवीण तिवारी, जिला पंचायत सीईओ, निगम आयुक्त व तहसीलदार लोमेश मिरी उपस्थित थे। इतना ही नहीं रक्त देने वाले रक्तदाओं को भी प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। जिन्हें पाकर लोग खुश दिखे। वहीं जीवन में आगे भी रक्तदान कर पुण्य के भागीदारी बनने की बात कहीं।

देर शाम तक चलता रहा रक्तदान

रक्त दान का समय सुबह 9 से शाम 5 बजे तक रखा गया था, लेकिन लोग शाम 6 बजे के बाद भी रक्त देने पहुंचते रहे। अंत में कुल 202 लोगों ने रक्तदान किया। रक्तदाताओं में एक दर्जन के करीब महिलाएं व युवतियां भी शामिल थीं। ज्ञात हो कि अधिकांश शिविरों में महिलाएं रक्त देने नहीं पहुंचती हैं, लेकिन जननेता को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित करने महिलाओं व युवतियों ने भी रक्तदान किया।

रायगढ़ रक्तवीर परिवार के संस्थापक रहे हैं जननेता

इस अवसर पर रायगढ़ रक्तवीर परिवार के अध्यक्ष विमल अग्रवाल ने बताया कि स्व. रोशन अग्रवाल जी की जयंती के उपलक्ष्य में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया था। रोशन अग्रवाल जी रायगढ़ रक्तवीर परिवार के संस्थापक रहे हैं और उन्हीं की दूरगामी सोच का परिणाम है कि आज समाज सेवा में रक्तदान का यह काम हम कर पा रहे हैं।

ब्लड डोनेट कैम्प में चार संस्थानों ने दिया साथ

सेवा ब्लड बैंक के 10, रायगढ़ ब्लड बैंक से 8, लक्ष्य ब्लड बैंक 9 व जिला मेडिकल कॉलेज के 8 सदस्यों का जननेता स्व. रोशन अग्रवाल की स्मृति में आयोजित विशाल रक्तदान शिविर को भव्य व सफल बनाने में महत्वपूर्ण योगदान रहा। यही कारण है कि दोपहर तक रक्तदान करने वालों की संख्या डेढ़ सौ हो गई थी। जिसमें महिला-पुरुष के साथ ही युवा, व्यापारी और दैनिक वेतनभोगी सभी वर्ग के लोगों ने अपना योगदान दिया। पूरे कार्यक्रम की बागडोर अपने हाथों में लिए कमलम परिवार के गौतम अग्रवाल और उनके साथियों ने सभी को ऊर्जा से भरने का काम किया। वहीं उनके समर्थकों ने भी अपने जननेता को सच्ची श्रद्धांजलि दी और रक्तदान शिविर के माध्यम से लोगों लिए अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन क्या।

ब्लड डोनर, अतिथियों व सभी सहयोगियों को साधुवाद : गौतम अग्रवाल

दैनिक जनकर्म के प्रधान संपादक व सक्रिय युवा नेता गौतम अग्रवाल ने अपने पिता पूर्व विधायक व जननेता स्व. रोशनलाल अग्रवाल जी की जयंती के उपलक्ष्य में आयोजित रक्त दान शिविर में सहभागिता देते हुए उपस्थित होने वाले सभी लोगों के प्रति आभार व्यक्त किया है। गौतम अग्रवाल ने रायगढ़ कमलम परिवार द्वारा आयोजित विशाल रक्तदान शिविर को ऐतिहासिक सफलता दिलाने में सहयोग करने वाले सेवा ब्लड बैंक व संजीवनी ब्लड बैंक, लक्ष्य ब्लड बैंक, मेडिकल कॉलेज ब्लड बैंक, रक्तदाताओं, जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन, जिला स्वास्थ्य विभाग एवं मीडिया जगत के समस्त कार्यकर्ताओं शुभचिंतकों सहित प्रत्यक्ष अप्रत्यक्ष रूप से मदद करने वालों का आभार व्यक्त करते हुए ऐसे सामाजिक कार्यक्रम में उत्साह दिखाने के लिए सबकी सराहना की है। साथ ही उन्होंने रक्तदान करने के लिए प्रोत्साहित करने वाले समस्त अतिथियों, स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, अग्रोहा भवन प्रबंधन के सहयोग के लिए आभार जताया है। साथ ही उन्होंने सभी जनता – जनार्दन से भविष्य में सामाजिक कर्तव्यों के प्रति जागरूक होकर कार्य करने के लिए सदैव सहयोग व आशीर्वाद देते रहने की अपेक्षा की है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button