छत्तीसगढ़न्यूज़

जल जीवन मिशन के कार्यों को शुरू नहीं करने पर तीन फ़र्म की अमानत राशि राजसात एवं फ़र्म हुई ब्लैकलिस्टेड

32 ठेकेदारों को कार्य में लापरवाही बरतने पर कारण बताओ नोटिस जारी*

बेमेतरा, 28 सितंबर 2014// : बेमेतरा ज़िले के विकासखंड सजा,नवागढ़ में स्वीकृत जल जीवन मिशन के कार्य शुरू नहीं करने एवं लापरवाही बरतने पर संबंधित फ़र्म/ ठेकेदारों पर सख्त कार्रवाई की गई है। कार्यों को 16 महीने बीतने के बाद भी शुरू न करने पर तीन फर्मों – मेसर्स वीरन कंस्ट्रक्शन, रुद्राक्ष अर्थ मूवर्स, और भार्गव कंस्ट्रक्शन – के अनुबंध रद्द कर दिए गए। इन फर्मों की अमानत राशि राजसात कर उन्हें ब्लैकलिस्टेड भी किया गया। इसके साथ ही 32 अन्य ठेकेदारों, जिनकी कार्य प्रगति धीमी रही या जिन्होंने कार्यों में रुचि नहीं दिखाई, को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है।
जल जीवन मिशन के कार्यों में गुणवत्ता और समय सीमा का पालन सुनिश्चित करने के लिए कार्यपालन अभियंता, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग, श्री जे.पी. गोड़ ने सख्त निर्देश जारी किए हैं। उन्होंने कहा कि सभी कार्य निर्धारित समयावधि में और उच्च गुणवत्ता के साथ पूरे किए जाएं। इस दिशा में लापरवाही किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं की जाएगी।
इससे पहले, कलेक्टर श्री रणबीर शर्मा ने 25 सितंबर को जल जीवन मिशन के कार्यों की समीक्षा बैठक की थी। इस दौरान उन्होंने 16 महीने बीत जाने के बावजूद कार्यों की शुरुआत न होने पर गहरी नाराज़गी जताई थी। कलेक्टर ने स्पष्ट रूप से कहा कि यदि तीन दिनों के भीतर सभी स्वीकृत कार्यों की शुरुआत नहीं हुई, तो सख्त कदम उठाए जाएंगे। उनके आदेश के अनुपालन में, कार्यपालन अभियंता पीएचई बेमेतरा द्वारा यह कार्रवाई की गई।
जल जीवन मिशन को सफलतापूर्वक लागू करने और क्षेत्र के नागरिकों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के उद्देश्य से यह कदम उठाया गया है। अधिकारी अब इस बात पर ध्यान दे रहे हैं कि ठेकेदार अपने कार्यों को तय समय में पूरा करें, ताकि सरकार की मंशानुरूप हर घर नल योजना का लाभ मिल सके।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button