छत्तीसगढ़न्यूज़

जिला अस्पताल के डॉक्टर रहे सामूहिक अवकाश पर,किया प्रदर्शन निकली रैली


*जिला अस्पताल बेमेतरा के डॉक्टरों और स्टाफ ने भी किया विरोध प्रदर्शन, निकाली रैली*
*जिला अस्पतालों में  इमरजेंसी को छोड़कर अन्य इलाज बंद, मरीज बेहाल*
बेमेतरा 17 अगस्त 2024 = बेमेतरा जिला अस्पताल के ओपीडी के सभी डॉक्टर सामूहिक अवकाश पर रहने के कारण पूर्णतः बंद रहा ,  वही आपातकालीन सेवा  चालू रहा , बता दे की कोलकाता में एक ट्रेनी डॉक्टर के रेप और मर्डर के विरोध में एवं हेल्थ प्रोफेशनल्स विशेषकर महिला कर्मियों की सेफ्टी और सिक्योरिटी को लेकर संघ से संबंधित समस्त कर्मचारी 17 अगस्त को सामूहिक अवकाश पर रहे। बेमेतरा जिला से सब सेंटर, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, जिला अस्पताल,  में OPD सर्विसेज प्रभावित रहें, एवं  डॉक्टर अधिकारी कर्मचारी सामूहिक अवकाश पर रहे ।
*श्रीमती रश्मि ताम्रकार,श्रीमती शशि तिवारी,के प्रतिनिधत्व में  आल इंडिया लिनेश क्लब के महिलाओं ने  भी दिया समर्थन किए विरोध प्रदर्शन, तो वही जिला दवा विक्रेता संघ ने भी दिया नैतिक समर्थन ।
*इस संबंध में संघ के डॉ बुद्धेश्वर वर्मा और डॉ खगदेव साहू ने बताया कि हम चिकित्सक अपने कार्य स्थल में सुरक्षित नही है अतः हमारी प्रमुख मांगें है की
1 . कोलकाता में महिला डॉक्टर के साथ हुई रेप और मर्डर की घटना एवं उसके बाद हुई माँब वायलेंस में शामिल असामजिक तत्वों पर सख्त से सख्त कार्यवाही एवं जिम्मेदार अस्पताल प्रशासन पर भी सख्त कार्यवाही।
2 . सभी मेडिकल प्रोफेशनल्स विशेषकर महिला स्वास्थ्यकर्मियों की सुरक्षा के लिए कड़े कानून बनाना और संस्था प्रमुख, अस्पताल प्रशासन और पुलिस प्रशासन की जिम्मेदारी तय करना, जिसमे संस्था प्रमुख पर भी कार्यवाही शामिल हो।
3 . मेडिकल प्रोटेक्शन एक्ट के तहत 10 साल की सजा का प्रावधान किया जाए।
छत्तीसगढ़ हेल्थ फेडरेशन द्वारा 17 अगस्त को सामूहिक अवकाश पर जाने का निर्णय लिया गया था, किंतु इमरजेंसी सेवाओं का संचालन भी अत्यंत आवश्यक है। अतः आपातकालीन सेवा बहाल रहा,
कोलकाता की घटना को लेकर राजधानी और प्रदेश के चिकित्मा जगत में भी जबर्दस्त गुस्सा है। एम्स और पं. जवाहर नेहरू स्मृति मेडिकल कॉलेज के डॉक्टरों ने घटना के विरोध में शुक्रवार को प्रदर्शन करते हुए रैली निकाली। वहीं इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) ने 17 अगस्त की सुबह 6 बजे से 18 अगस्त की शाम 6 बजे तक इमरजेंसी सेवा को छोड़कर निजी अस्पतालों व नर्सिंग होम में ओपीडी व अन्य सेवाएं बंद रखने का निर्णय लिया था।
*कोलकाता में रेसिडेंट डॉक्टर के साथ दुष्कर्म और हत्या का देशभर में विरोध हो रहा है। घटना की निष्पक्ष जांच, दोषियों पर तत्काल कड़ी कार्रवाई और डॉक्टरों की सुरक्षा को लेकर धरना-प्रदर्शन और रैली निकाली जा रही है। रायपुर मेडिकल कॉलेज में दो दिन पहले ओपीडी बंद रखकर विरोध जताया गया था। बेमेतरा जिला के डॉक्टरों ने आज 17 अगस्त को सामूहिक अवकाश पर रहकर प्रदर्शन कर रैली निकाली। जो की जिला अस्पताल के पूरे परिसर में अपने सुरक्षा को लेकर रहा ,प्रोटेक्शन एक्ट को लंबित रखे जाने पर डॉक्टरों ने आक्रोश जताया। इधर, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने भी घटना के विरोध और आन्दोलन के समर्थन में राष्ट्रव्यापी हड़ताल का आह्वान किया ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button