न्यूज़

जेएसपीएल में धूमधाम से मनी देव शिल्पी की जयंती,उत्पादों और तस्वीरों की प्रदर्शनी भी लगाई गई,दर्शन के लिए उमड़े आसपास के क्षेत्र के लोग व हजारों ग्रामीण

रायगढ़. सृजन के देवता भगवान विश्वकर्मा की जयंती जिंदल स्टील एंड पॉवर में धूमधाम से भव्य समारोह के साथ मनाई गई। जेएसपी रायगढ़ के कार्यपालन निदेशक सब्यसाची बंद्योपाध्याय एवं पीके बीजू नायर ने संयंत्र में भगवान विश्वकर्मा की पूजा-अर्चना की। उन्होंने संयंत्र में तैयार होने वाले उत्पादों और जिंदल समूह से जुड़ी तस्वीरों की एक प्रदर्शनी का उद्घाटन भी किया। इस दौरान पूरे दिन कंपनी के गेट आम जनता के लिए खुले रहे। बड़ी संख्या में लोगों ने प्रसाद ग्रहण कर देवशिल्पी का आशीर्वाद लिया।
भगवान विश्वकर्मा की जयंती मंगलवार को मनाई गई। इस अवसर पर जेएसपी के सेंट्रल वर्कशॉप के सामने देव शिल्पी की प्रतिमा की स्थापना की गई। सुबह शुभ मुहूर्त में पूजा-अर्चना कर प्रतिमा स्थापित की गई। जेएसपी रायगढ़ के कार्यपालन निदेशक सब्यसाची बंद्योपाध्याय एवं पीके बीजू नायर ने भगवान विश्वकर्मा की पूजा की। प्रतिवर्ष की तरह इस बार भी विश्वकर्मा जयंती पर प्लांट का मेन गेट आम जनता के लिए खोल दिया गया था। सुबह से ही लोग यहां स्थापित भगवान विश्वकर्मा की प्रतिमा के दर्शन और प्लांट घूमने के लिए पहुंचने लगे। इनमें बड़ी संख्या पतरापाली, किरोड़ीमल नगर, गोरखा, भगवानपुर, खैरपुर, कोसमपाली, उच्चभिट्ठी, गोदामडीपा, धनागर, कलमी सहित आसपास के ग्रामीणों की थी। शहर से भी काफी लोग यहां पहुंचे थे। भगवान के दर्शन कर उन्होंने प्रसाद ग्रहण किया। इसके अलावा विभिन्न विभागों द्वारा भी भगवान विश्वकर्मा पूजा का आयोजन किया गया। कंपनी के सभी वाहनों एवं उपकरणों की भी इस अवसर पर पूजा—अर्चना की गई। सेंट्रल गैरेज के सामने छायाकार कमल शर्मा द्वारा जिंदल समूह से जुड़ी तस्वीरों की प्रदर्शनी लगाई गई। साथ ही कंपनी में तैयार होने वाले उत्पादों को भी यहां प्रदर्शन के लिए रखा गया था। कार्यपालन निदेशक ने इस प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। हजारों की संख्या में उमड़े लोगों ने प्रदर्शनी का बड़ी उत्सुकता से आनंद लिया। मानव संसाधन एवं कर्मचारी सेवाएं विभाग द्वारा आयोजन की पूरी व्यवस्था के साथ सभी श्रद्धालुओं को प्रसाद भी वितरित किया गया। जेएसपी के जनसंपर्क विभाग द्वारा ग्रामीणों को कैलेंडर का वितरण किया गया। भगवान विश्वकर्मा की तस्वीर और जेएसपीएल समूह के सभी संयंत्रों की तस्वीरों से सजे इस कैलेंडर को लेने के लिए भी लोगों ने खासा उत्साह दिखाया। पूरे दिन संयंत्र परिसर में मेले सा माहौल रहा।

ग्रामीणों द्वारा बनाए जा रहे उत्पादों की लगी प्रदर्शनी
जिंदल फाउंडेशन के सहयोग से आसपास के गांवों में ग्रामीणों एवं विशेषकर महिला समूहों द्वारा तैयार उत्पादों को भी भगवान विश्वकर्मा पूजा के अवसर पर एक स्टॉल लगाकर प्रदर्शन एवं विक्रय हेतु रखा गया था। इस स्टॉल में झारा शिल्पकारों द्वारा तैयार कलाकृतियों के साथ बांस शिल्प, विभिन्न तरह के दीये, रंग—बिरंगी मोमबत्तियां, सजावटी सामान आदि शामिल थे। इसके साथ ही महिलाओं के समूह द्वारा तैयार अचार, पापड़, बड़ी, बिजौरी आदि भी रखे गए थे। मिलेट्स और इससे तैयार लड्डू आदि उत्पाद भी इस स्टॉल में रखे गए। इन्हें लोगों द्वारा काफी पसंद किया गया और ग्रामीणों के उत्पाद हाथों—हाथ बिक गए।

एसएसडी पूंजीपथरा में भी की गयी देवशिल्पी की आराधना
पूंजीपथरा स्थित जिंदल स्टील एंड पॉवर के स्टील स्ट्रक्चरल डिवीजन में भी भगवान विश्वकर्मा पूजा श्रद्धापूर्वक मनायी गयी। इस अवसर पर जिंदल फाउंडेशन की एसएसडी पूंजीपथरा इकाई ने अंचल के लोगों की सुविधा के लिए नयी एंबुलेंस का लोकार्पण किया। इससे आसपास के ग्रामीणों के साथ ही सड़क हादसों में घायल होने वाले राहगीरों को मदद मिलेगी। इस दौरान एसएसडी प्रमुख कौशल शर्मा सहित बड़ी संख्या में अधिकारी—कर्मचारी, लेडिज क्लब की सदस्य बड़ी संख्या में उपस्थित रहीं। कार्यक्रम के दौरान ग्रामीणों ने जिंदल फाउंडेशन का आभार जताया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button