अन्य राज्यों कीदेश विदेश कीन्यूज़

फाइजर के टीके का भारत में भी होगा इस्तेमाल

अमेरिकी दवा कंपनी फाइजर का कोरोना टीका भी भारत में  इस्तेमाल हो सकेगा। पहली बार देश में सबसे कम तापमान पर टीका  सुरक्षित रखे जाने जाने की तैयारी चल रही है।

हालांकि यह तैयारी ज्यादातर देश के महानगरों में तक में रहेगी और इन्हीं शहरों में फाइजर कंपनी के टीका का इस्तेमाल किया जा सकता है। दिल्ली सहित देश के कई महानगरों में माइनस तापमान पर टीका रखे जाने की व्यवस्था की जा रही है।

दिल्ली की बात करें तो यहां राजीव गांधी सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल को केंद्र बनाया है जहां -80 डिग्री सेल्सियस तापमान वाले फ्रीजर तैयार किए जाने रहे हैं। वहीं मुंबई में इतने तापमान पर टीका रखने के लिए व्यवस्था पहले से है।चेन्नई, बंगलूरू, हैदराबाद में भी यह व्यवस्था की जा रही है।

स्वास्थ मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि फाइजर कंपनी का टीका सुरक्षित रखने के लिए कम से कम -70 डिग्री तापमान वाला फ्रीजर होना जरूर है । ऐसे में योजना है कि जिन शहरों में यह व्यवस्था आसानी से उपलब्ध हो सकती है वहां तैयारियां शुरू कर दी गई हैं।

एक जिले में एक कंपनी का टीका
दरअसल फाइजर कंपनी की ओर से देश में सबसे पहले आपातकालीन इस्तेमाल के लिए अनुमति मांगने का आवेदन सौंपा गया था। अभी इस आवेदन पर विचार चल रहा है। सरकार ने हाल ही में यह फैसला लिया है कि एक जिले में केवल एक कंपनी का टीका उपलब्ध कराया जाएगा। ताकि अगर कोई प्रतिकूल प्रभाव नजर आते हैं तो उस दिशा में तत्काल कार्रवाई की जा सके।

महानगरो तक ही रह सकता है सीमित
राष्ट्रीय टास्क फोर्स के सदस्य ने साफ किया है कि दूसरे देशों में किए गए परीक्षण और अन्य दस्तावेजों के आधार पर फाइजर को अनुमति दी जा सकती है। हालांकि फाइजर कंपनी का परीक्षण भारत में नहीं हुआ है। अगर फाइजर की अनुमति मिलती है तो बड़े बड़े शहरों तक सीमित हो सकता है। हालांकि अंतिम फैसला एसईसी कमेटी को करना है। अलगे एक से दो सप्ताह में स्थिति स्पष्ट हो जाएगी।

हमारे यहां अब तक -80 डिग्री सेल्सियस तक तानमान वाले कई फ्रीजर तैयार हो चुके हैं। अगर फाइजर को देश में टीका उपलब्ध कराने की अनुमति मिलती है तो दिल्ली इसके लिए तैयार है।
 – डॉ बीएल शेरवाल, निदेशक, राजीव गांधी सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button