देश विदेश की

बुधवार को इन उपायों को करने से दूर होगा बुध दोष, सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा

हिंदू धर्म में हर दिन का अपना महत्व होता है. हर दिन किसी देवी- देवता को समर्पित होता है. बुधवार का दिन भगवान गणेश को समर्पित होता है. इस दिन गणेशजी की पूजा करने से आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती है. कई लोगों की कुंडली में बुध ग्रह कमजोर होता है. माना जाता है कि बुधवार को गणेश जी की पूजा करने से आपकी सभी परेशानियां दूर हो जाती है.

ज्योतिष शास्त्रों में बुद्ध ग्रह को बद्धि, वाणी, तर्क क्षमता और मानसिक योगयता का ग्रह माना जाता है. अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में बुध ग्रह होता है तो उसके बनते काम बिगड़ने लगते हैं. ज्योतिषों को अनुसार अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में बुध दोष है तो कुछ विशेष उपायों को करने से आपकी सभी परेशानी दूर हो जाती है. आइए जानते हैं बुध दोष को दूर करने के उपाय के बारे में.

बुध ग्रह के कारण कई बार व्यक्ति के मान- सम्मान को ठेस पहुंचती है. अगर किसी को इस प्रकार की परेशानी का सामना करना पड़ा है तो जातक को बुधवार के दिन गणेश जी की उपासना करनी चाहिए और छोटी उंगली में पन्ना धारण करना चाहिए. पन्ना पहनने से पहले किसी जानकार की राय जरूर लें.

ज्योतिषों के अनुसार कुंडली में बुध ग्रह के दोष को दूर करने के लिए हर बुधवार को गाय को हरी घास खिलाएं. इस उपाय को किसी एक बुधवार नहीं करना है बल्कि हर बुधवार को नियमित रूप से करना है. ऐसा करने से गणेश जी भी प्रसन्न होते हैं.

बुध ग्रह का प्रतीक हरा रंग होता है. इसलिए बुधवार के दिन हरे रंग के कपड़े पहनने से भी बुध ग्रह के दोष को दूर किया जा सकता है. इसके अलावा बुधवार को हरी मूंग के दाने या हलवा का सेवन करना भी लाभदायक माना जाता है.

ज्योतिषों के अनुसार बुध ग्रह के दोष को दूर करने के लिए चांदी या कांस के गोल टुकड़े को अपने पर्स में रखें. ऐसा करने से पैसों की कमी नहीं होगी और सकारात्मकता बनी रहेगी.

बुध ग्रह के दोष को दूर करने के लिए भगवान गणेश जी विधि विधान से पूजा करें. बुधवार के दिन लड्डू और 11 या 21 दूर्वा अर्पित करना शुभ होता है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button