छत्तीसगढ़

सीएम भूपेश बघेल आज मुंगेली और बेमेतरा जिले को देंगे सौगात, वर्चुअल कार्यक्रम में 449 करोड़ के विकास कार्यों का होगा लोकार्पण

रायपुर। कोरोना संक्रमण की रफ्तार धीमे होते ही एक बार पुनः प्रदेश के सभी जिलों में विकास की रफ्तार तेज हो गई है। इसी कड़ी में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल 12 जून को दोपहर बारह बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से आयोजित कार्यक्रम में मुंगेली और बेमेतरा जिले को 449 करोड़ रूपए के 396 विकास कार्यों की सौगात देंगे। मुख्यमंत्री बघेल कार्यक्रम के दौरान दोनों जिले में 180 करोड़ के 169 कार्य का लोकार्पण और 268 करोड़ रूपए की 227 कार्यों का भूमिपूजन करेंगे। मुंगेली जिले में 276 करोड़ 12 लाख रूपये के विकास कार्यों में से 153 करोड़ 91 लाख रूपये के 131 कार्यों का लोकार्पण और 122 करोड़ 20 लाख 59 हजार रूपये के 93 कार्यो का भूमिपूजन शामिल है। इसी प्रकार बेमेतरा जिले में 172 करोड़ 65 लाख रूपये लागत के 172 कार्यों में 145 करोड़ 91 लाख रूपये के लागत से 134 विकास कार्यों का भूमिपूजन एवं 26 करोड़ 74 लाख रूपये के 38 कार्यों का लोकार्पण शामिल है।

मुंगेली जिले में जिन प्रमुख कार्यों का लोकार्पण होगा उनमें ग्राम धरमपुरा में 9 करोड़ 11 लाख 44 हजार रूपये की पॉलिटेक्निक कॉलेज भवन तथा ग्राम बंधवा में 16 करोड़ एक लाख रूपये की लागत से एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय शामिल है। इन शिक्षा संस्थानों के शुभारंभ से विद्यार्थियों का बेहतर भविष्य संवर सकेगा। ग्राम बधवा में 3 करोड़ 83 लाख रूपये की राशि से मल्टीयूटिलिटी कम्पलेक्स, ग्राम जमकोर में 3 करोड़ 81 लाख रुपये की लागत से नवनिर्मित लाईवीहुड कॉलेज भवन, जिला चिकित्सालय मुंगेली में 3 करोड़ 34 लाख रुपये लागत से स्टॉफ वाटर का लोकार्पण होगा।

जिला मुख्यालय मुंगेली में एक करोड़ 62 लाख 97 हजार रूपये की लागत से नवनिर्मित पी. मैट्रिक आदिवासी कन्या छात्रावास, विकासखण्ड पथरिया में एक करोड़ 78 लाख 88 हजार रूपये की लागत से नवनिर्मित पोस्ट मैट्रिक आदिवासी कन्या छात्रावास तथा एक करोड़ 52 लाख 97 हजार रूपये की लागत से प्री. मैट्रिक आदिवासी कन्या छात्रावास, जिला मुख्यलाय मुंगेली के परमहंस वार्ड में दो करोड़ 73 लाख 37 हजार रूपये की लागत से नवनिर्मित गार्डन तथा ग्राम कुआगांव से धरमपुरा तक एक करोड़ 82 लाख 20 हजार रूपये की राशि से पहुँच मार्ग, आम लोगों को सहजता पूर्वक स्वास्थ्य सुविधाओं प्रदान करने के लिए एक करोड़ 60 लाख 49 हजार रूपये की लागत से नवनिर्मित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खम्हरिया, उपस्वास्थ्य केंद्र सेमरसल, उपस्वास्थ्य केंद्र चेचनडीह, उपस्वास्थ्य केंद्र घानाघाट और उपस्वास्थ्य केंद्र करनकापा का लोकार्पण किया जाएगा।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल इसके साथ ही मुंगेली जिले में आवागमन को सहज बनाने के लिए 2 करोड़ 72 लाख 42 हजार रूपये की लागत से निर्मित होने वाले जमकुही से नुनियाकछार पहुंच मार्ग, मुख्यमंत्री सुगम सड़क योजना के अंतर्गत पहुँचविहीन शासकीय भवनों तक पहुंचने के लिए 8 करोड़ 47 लाख 84 हजार रूपये की लागत से बनने वाले 51 सीमेंट क्राकीट सड़क निर्माण कार्य, 6 करोड़ 93 लाख रूपये की लागत से निर्मित होने वाले तेलीखाम्ही से गोविंदपुर और फुलवारी से मोहतरा कुर्मी तक पहुँच मार्ग, 2 करोड़ 30 लाख रूपये की जूनवानी जलाशय योजना के शीर्ष कार्य का जीर्णोद्धार नहर में सीसी लाईनिंग कार्य, 2 करोड़ 36 लाख 13 हजार रूपये की धरदेई जलाशय योजना के शीर्ष कार्य का जीर्णोद्धार एवं नहर सीसी लाईनिंग कार्य भूमि पूजन किया जाएगा।

इसी प्रकार 4 करोड़ 54 लाख रूपये की राशि से निर्मित होने वाले सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लोरमी, पथरिया एवं सरगांव में स्टाफ क्वाटर, गांव में पीने के पानी की सुविधा के विस्तार के लिए जल जीवन मिशन के तहत 40 करोड़ रूपये की लागत से निर्मित होने वाले जल प्रदाय योजना, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत 6 करोड़ 99 लाख 72 हजार रूपये की लागत से बनने वाले लोरमी, मुंगेली एमडीआर (परसाकापा) टू डी केनाल में निर्माण कार्य, मुंगेली एवं लालपुर में एक करोड़ 42 लाख रूपये की लागत से निर्मित होने वाले नवीन तहसील भवन तथा अतिरिक्त कक्ष निर्माण, 4 करोड़ 68 लाख रूपये की लागत से निर्मित होने वाले आदिवासी कन्या छात्रावास मुंगेली, प्री. मैट्रिक, आदिवासी कन्या छात्रावास लोरमी और प्री. मैट्रिक अनुसूचित जाति बालक छात्रावास बरमपुर का भूमि पूजन करेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button